हर कोई अपना काम मशीनों को नहीं सौंपना चाहता

हर कोई अपना काम मशीनों को नहीं सौंपना चाहता

हर कोई अपना काम मशीनों को नहीं सौंपना चाहता
Modified Date: September 22, 2023 / 11:58 am IST
Published Date: September 22, 2023 11:58 am IST

(एमानुएल डी बेलिस, सेंट गैलेन विश्वविद्यालय)

सेंट गैलेन, 22 सितंबर (द कन्वरसेशन) घरेलू कामकाज को अच्छी नजर से नहीं देखा जाता। हम में से बहुत से लोग बर्तन साफ ​​करना और फर्श साफ करना विशेष रूप से पसंद नहीं करते हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि कंपनियां स्वायत्त उत्पादों की एक नई श्रेणी पेश करने के लिए रोबोटिक्स और कृत्रिम बुद्धिमत्ता में प्रगति का लाभ उठा रही हैं, जो हमें रोजमर्रा के कामों से पूरी तरह मुक्त करने का वादा करती है।

ये मशीनें मानवीय निगरानी के बिना काम करती हैं और उपभोक्ताओं को घरेलू कामों से मुक्त करते हैं। बहुत अच्छा लगता है, है ना? खैर, यह पता चला है कि अपने हाथ से काम करने का हममें से कुछ लोगों के लिए कुछ अलग महत्व है।

 ⁠

अध्ययनों की एक श्रृंखला में हम दिखाते हैं कि दक्षता और सुविधा जैसे निर्विवाद लाभों के बावजूद, स्वायत्त उत्पाद वास्तव में जीवन में अर्थ के स्रोत को छीन सकते हैं। परिणामस्वरूप, कुछ लोग इन उत्पादों को खरीदने में झिझक रहे हैं।

स्वचालित बनाम स्वायत्त मशीनें

स्वचालन और स्वायत्तता के बीच अंतर को उजागर करना महत्वपूर्ण है। स्वचालित उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं को अपने हाथ से कुछ मेहनत करने की आवश्यकता होती है – एक पारंपरिक वैक्यूम क्लीनर के बारे में सोचें जिसे अभी भी अपने हाथ से संचालित करने की आवश्यकता होती है।

हालाँकि, स्वायत्त उत्पादों पर मनुष्यों को कोई मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है। स्वायत्त उत्पादों द्वारा प्रतिस्थापित किए जा रहे मैन्युअल कार्यों के उदाहरणों में फर्श की सफाई (रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर), लॉन की घास काटना (रोबोटिक लॉन घास काटने की मशीन), और ड्राइविंग (स्व-ड्राइविंग कार) शामिल हैं। स्वायत्त उत्पाद उपभोक्ताओं को समय और श्रम की आवश्यकता वाले तमाम कार्यों से पूरी तरह से मुक्त करते हैं।

शारीरिक श्रम का अर्थ

हमारे अध्ययनों में, हम तर्क देते हैं कि शारीरिक श्रम जीवन में अर्थ का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। यह उस शोध के अनुरूप है जो दर्शाता है कि रोजमर्रा के कार्यों का मूल्य है – सफाई जैसे काम हमें खुश नहीं कर सकते हैं, लेकिन वे हमारे जीवन में अर्थ जोड़ते हैं क्योंकि किए गए प्रयास भविष्य में फायदेमंद होते हैं।

हमारे अध्ययन से पता चलता है कि जो उपभोक्ता जिसे हम शारीरिक श्रम का अर्थ (एमएमएल) कहते हैं, उसे महत्व देते हैं, वे स्वायत्त उत्पादों को अधिक नकारात्मक रूप से देखते हैं।

उदाहरण के लिए, उद्योग भागीदारों के सहयोग से किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि जो उपभोक्ता अपने हाथ से काम करने को अधिक महत्व देते हैं (जो विशेष रूप से एमएमएल को महत्व देते हैं) उनकी पारंपरिक उत्पादों की तुलना में स्वायत्त उत्पादों को चुनने की संभावना कम होती है। इसी तरह, इन उपभोक्ताओं का स्वायत्त उत्पादों के प्रति अधिक नकारात्मक रवैया है। वे अपने फायदे (जैसे सुविधा) के बजाय स्वायत्त उत्पादों के नुकसान (उदाहरण के लिए जीवन में प्रौद्योगिकी पर बहुत अधिक निर्भरता) पर ध्यान केंद्रित करने की अधिक संभावना रखते हैं।

अर्थ के वैकल्पिक स्रोत

एक ओर, स्वायत्त उत्पाद उपभोक्ताओं के कार्य अपने ऊपर ले लेते हैं, जिससे आम तौर पर मैन्युअल श्रम में कमी आती है और इसलिए मैन्युअल कार्यों से अर्थ निकालने की क्षमता में कमी आती है।

दूसरी ओर, मैन्युअल कार्यों को अपने हाथ में लेकर, स्वायत्त उत्पाद समय बचाते हैं और उपभोक्ताओं को इस समय को अन्य, संभावित रूप से अधिक सार्थक, कार्यों और गतिविधियों पर खर्च करने का अवसर प्रदान करते हैं। इन उपभोक्ताओं से अपील करने के लिए, कंपनियां इस बात पर जोर दे सकती हैं कि स्वायत्त उत्पाद दोस्तों और परिवार के साथ बिताने के लिए अधिक समय प्रदान कर सकते हैं।

वास्तव में, इनमें से कई प्रौद्योगिकियों के लिए एक महत्वपूर्ण लाभ प्रस्ताव यह है कि वे समय बचाते हैं। आईरोबोट का दावा है कि उसका रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर रूम्बा मालिकों को प्रति वर्ष 110 घंटे तक की सफाई की बचत कराता है।

कुछ कंपनियाँ एक कदम आगे बढ़कर यह सुझाव देती हैं कि उपभोक्ता अपने अतिरिक्त खाली समय के साथ क्या कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जर्मन घरेलू उपकरण कंपनी वोरवर्क अपनी खाना पकाने की मशीन थर्मोमिक्स को ‘‘अधिक पारिवारिक समय’’ के साथ प्रचारित करती है। उसका कहना है, ‘‘थर्मोमिक्स काम करता है ताकि आप उस चीज़ के लिए समय निकाल सकें जो सबसे ज्यादा मायने रखती है’’।

पूर्ण किए गए कार्य की गुणवत्ता (अर्थात स्वादिष्ट भोजन पकाने) को बढ़ावा देने के बजाय, कंपनी इस बात पर जोर देती है कि उपभोक्ता अन्य गतिविधियों पर समय व्यतीत कर सकते हैं।

विपणन और पदोन्नति के अवसर

हमारे अध्ययन दर्शाते हैं कि एमएमएल के बारे में उपभोक्ताओं की धारणा स्वायत्त उत्पादों को अपनाने की भविष्यवाणी करने के लिए महत्वपूर्ण है। जो उपभोक्ता एमएमएल को महत्व देते हैं, वे स्वायत्त उत्पादों को मैन्युअल कार्य सौंपने का विरोध करते हैं। हालाँकि, परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने जैसे लाभ आम तौर पर सार्वभौमिक हैं।

एमएमएल के बारे में उपभोक्ताओं की धारणा की सीमा का आकलन केवल उनके व्यवहार को देखकर किया जा सकता है, जैसे कि क्या वे हाथ से बर्तन साफ ​​करते हैं, क्या वे मैन्युअल कार ट्रांसमिशन पसंद करते हैं, या वे किस प्रकार की गतिविधियों और शौक को अपनाते हैं। वुडवर्किंग, कुकरी और पेंटिंग जैसी गतिविधियाँ किसी व्यक्ति के जीवन में एमएमएल के महत्वपूर्ण होने की संभावना बताती हैं।

प्रचार में, कंपनियाँ स्वायत्त उत्पादों के उपयोग से उपभोक्ताओं को मिलने वाले सार्थक समय को उजागर कर सकती हैं (उदाहरण के लिए ‘‘यह उत्पाद सफाई करता है, ताकि आप अन्य, अधिक सार्थक कार्यों और गतिविधियों पर समय व्यतीत कर सकें’’)।

इस तरह से लाभ प्रस्तुत करने से उपभोक्ताओं द्वारा स्वायत्त उत्पादों को अपनाने की संभावना बढ़ जाती है।

अंततः, कंपनियों को यह जानने की ज़रूरत है कि कठिन काम भी उपभोक्ताओं के लिए सार्थक हो सकते हैं। कुछ उपभोक्ताओं के लिए स्वायत्त उत्पादों का उपयोग उतना महत्व नहीं रखता है, इसलिए वे इन उत्पादों के लिए लक्षित बाजार नहीं हो सकते हैं।

कई लोगों के लिए, उन चीजों का ख्याल रखना जो उनके लिए मायने रखती हैं, और खास तौर पर उन लोगों का ख्याल रखना जो उनके लिए मायने रखते हैं, अपने आप में काफी सार्थक हो सकता है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता


लेखक के बारे में