यूक्रेन में गोलाबारी में एक व्यक्ति की मौत |

यूक्रेन में गोलाबारी में एक व्यक्ति की मौत

यूक्रेन में गोलाबारी में एक व्यक्ति की मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : August 14, 2022/8:17 pm IST

कीव, 14 अगस्त (एपी) रूसी सेना ने रविवार को दक्षिणी यूक्रेन में माइकोलाइव क्षेत्र पर रॉकेट दागे, जिसमें कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई। एक रूसी राजनयिक ने यूक्रेन से सुरक्षा आश्वासन देने का आह्वान किया, ताकि अंतरराष्ट्रीय निरीक्षक उस परमाणु ऊर्जा स्टेशन का दौरा कर सकें, जो गोलीबारी की चपेट में आया है।

मायकोलाइव क्षेत्र रूसी कब्जे वाले शहर खेरसॉन के उत्तर में स्थित है, जिसे यूक्रेनी सेना ने फिर से अपने नियंत्रण में लेने का संकल्प जताया है।

यूक्रेन की आपातकालीन सेवा ने कहा कि मायकोलाइव क्षेत्र की बेरेज़नेहुवेट बस्ती में रविवार तड़के गोलाबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

दक्षिणी यूक्रेन में लड़ाई तेज होने के साथ ही जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र को लेकर चिंता भी बढ़ गई है। इस संयंत्र पर रूसी सेना का नियंत्रण है और यह छिटपुट गोलाबारी की चपेट में आया है। यूक्रेन और रूस दोनों एक-दूसरे को गोलाबारी के लिए दोषी ठहराते हैं। अधिकारियों का कहना है कि गोलाबारी से संयंत्र के निगरानी उपकरण क्षतिग्रस्त हो गए हैं और इससे एक परमाणु तबाही हो सकती है।

जापोरिज्जिया यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र है।

वियना स्थित अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी में रूस के दूत मिखाइल उल्यानोव ने यूक्रेन का आह्वान किया कि वह संयंत्र पर हमला बंद कर दे, ताकि अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी से एक निरीक्षण मिशन वहां का दौरा कर सके।

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने रविवार को उल्यानोव के हवाले से कहा, ‘‘यह जरूरी है कि यूक्रेन स्टेशन पर गोलाबारी रोके और मिशन के सदस्यों को सुरक्षा गारंटी प्रदान करे। किसी अंतरराष्ट्रीय टीम को लगातार गोलाबारी के बीच काम पर नहीं भेजा जा सकता।’’

भाषा अमित दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)