one week off for spring festival

वसंत महोत्सव के लिए एक हफ्ते की छुट्टी, राष्ट्रपति शी जिनफिंग ने किया ऐलान, जानिए चीन में कैसे मनाया जाता है ये त्योहार

वसंत महोत्सव के लिए एक हफ्ते की छुट्टी, राष्ट्रपति शी जिनफिंग ने किया ऐलानः one week off for spring festival

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : January 31, 2022/5:41 pm IST

बीजिंग (भाषा) :  one week off for spring festival चीन में वसंत महोत्सव का जश्न मनाने के लिए सोमवार को एक हफ्ते की छुट्टी की घोषणा की गई। यह महोत्सव बैल के चंद्र वर्ष की समाप्ति और बाघ के नव वर्ष की शुरुआत के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। चीनी अवाम के नाम जारी शुभकामना संदेश में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने देश के कायाकल्प की दिशा में आगे बढ़ने में राष्ट्रीय एकता के महत्व को रेखांकित किया। चीनी कैलेंडर के अनुसार, देश में बैल का वर्ष सोमवार को समाप्त हो गया। वहीं, बाघ का वर्ष एक फरवरी 2022 से शुरू होगा और यह 21 जनवरी 2023 तक चलेगा।

Read more :  शादी के कुछ ही घंटे बाद विधवा हो गई दुल्हन, जिस मंडप से उठनी थी बहन की डोली वहां से उठी भाई की अर्थी

one week off for spring festival चीनी संस्कृति में बाघ को ताकत, जोश और बहादुरी का प्रतीक माना जाता है, जो लोगों को मुश्किलों से उबार कर शांति और समृद्धि लाता है। बाघ उन 12 पशुओं में से एक है, जिनके आधार पर चीन में राशियों को अंकित किया गया है। अन्य पशुओं में चूहा, बैल, खरगोश, ड्रैगन, सांप, घोड़ा, बकरी, बंदर, मुर्गा, कुत्ता और सुअर शामिल हैं। लोककथाओं के अनुसार, चीनियों ने लंबे समय से बाघ के कौशल और ताकत को सराहा है। देश में बाघ का वर्ष विशेष रूप से शुभ माना जाता है। वसंत महोत्सव के दौरान करोड़ों चीनी नागरिक परिवार के साथ नववर्ष का स्वागत करने के लिए अपने-अपने गृहनगर पहुंचते हैं। इस बार भी बीजिंग सहित अन्य शहरों में कोरोना वायरस के डेल्टा और ओमीक्रोन स्वरूप के बढ़ते मामलों को लेकर जारी चिंताओं के बीच बड़ी संख्या में लोगों में अपने गृहनगर जाने की होड़ दिखी।

Read more : सुपारी किलर दो साथियों सहित गिरफ्तार, हत्या की नियत से MP से आए थे आरोपी..जानें 

महोत्सव के मद्देनजर रविवार को बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में आयोजित एक जनसभा में चिनफिंग ने कहा, ‘‘जब तक 1.4 अरब चीनी नागरिक एक साझा भविष्य के निर्माण की दिशा में मिलकर काम करते रहेंगे, तब तक चीन अपनी भावी यात्रा में चमत्कार दिखाता जाएगा।’’ उन्होंने दावा किया कि बीते एक साल में कोविड महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बीच चीन ने संक्रमण की रोकथाम करने और आर्थिक विकास सुनिश्चित करने में दुनिया का सफल नेतृत्व किया। चीनी राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत बनाने, हांगकांग में स्थिरता एवं सुशासन सुनिश्चित करने, ताइवान की स्वायत्तता की मांग करने वाली ताकतों के खिलाफ लड़ाई तेज करने और कूटनीतिक प्रयासों को गति देने में चीन की ओर से हासिल की गई उपलब्धियों का भी जिक्र किया।

 
Flowers