यहां 10 हजार ऊंटों को गोली मारने का जारी हुआ आदेश, जानिए ये बड़ी वजह | Order to shoot 10 thousand camels in australia

यहां 10 हजार ऊंटों को गोली मारने का जारी हुआ आदेश, जानिए ये बड़ी वजह

यहां 10 हजार ऊंटों को गोली मारने का जारी हुआ आदेश, जानिए ये बड़ी वजह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : January 7, 2020/10:20 am IST

दुनिया। ऑस्ट्रेलिया में इन दिनों ऊंट सबसे बड़ी समस्या बनकर सामने आ रही है। जिससे निपटने के लिए सरकार ने 10 हजार ऊंटों को गोली मारने का आदेश जारी किया है। वहीं, आदिवासी समुदायों ने भी मामले की शिकायत की है। दरअसल सूखाग्रस्त इलाकों में पीने के पानी को बचाने के लिए दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में करीब 10 हजार जंगली ऊंटों को मारने का आदेश दिया है।

Read More News: जनसुनवाई में पहुंची महिला ने कलेक्टर के सामने रख दिया नवजात का शव, …

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले आदिवासी समुदायों ने ऊंटों की शिकायत करते हुए कहा कि ऊंट पानी की तलाश में उनके इलाके में आते हैं और उनकी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाते हैं। जिसके बाद अब ऊंटों को मारने का फैसला लिया गया है। इसमें करीब पांच दिनों का समय लग सकता है।

Read More News: जेएनयू हिंसा: ‘फ्री कश्मीर’ के पोस्टर लहराने वाली इस लड़की ने जारी …

इसके साथ ही पशु ग्लोबल वार्मिंग में भी अपना योगदान दे रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय जंगली ऊंट प्रबंधन योजना का दावा है कि अगर ऊंटों को लेकर कोई रोकथाम योजना नहीं लाई गई तो यहां जंगली ऊंटों की आबादी हर नौ साल में दोगुनी हो जाएगी।

Read More News: PF खाताधारकों के लिए आ सकती है ये बुरी खबर!, जानिए अभी

कार्बन फार्मिंग विशेषज्ञ रेजेनको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम मूर का कहना है कि एक लाख जंगली ऊंट प्रति वर्ष जितनी कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर मीथेन का उत्सर्जन करते हैं, वह सड़क पर चलने वाली अतिरिक्त चार लाख कारों के बराबर है। ऐसे में यहां ऊंटों की बढ़ती आबादी भी चिंता का विषय बना हुआ है।

Read More News: दिन में 6 घंटे काम और हफ्ते में 3 दिन की छुट्टी, जानिए प्रधानमंत्री…