दिन में 6 घंटे काम और हफ्ते में 3 दिन की छुट्टी, जानिए प्रधानमंत्री ने क्यों लिया ये बड़ा फैसला? | Working 6 hours a day and 3 days off in a week in finland

दिन में 6 घंटे काम और हफ्ते में 3 दिन की छुट्टी, जानिए प्रधानमंत्री ने क्यों लिया ये बड़ा फैसला?

दिन में 6 घंटे काम और हफ्ते में 3 दिन की छुट्टी, जानिए प्रधानमंत्री ने क्यों लिया ये बड़ा फैसला?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : January 7, 2020/8:34 am IST

दुनिया। फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारिन ने लचीले कामकाज का प्रस्ताव पेश किया है। जिसके अनुसार अब दिन में 6 घंटे काम और हफ्ते में 3 दिन की छुट्टी मिलेगी। प्रधानमंत्री के इस प्रस्ताव पर लोगों की नाराजगी सामने आ रही है। वहीं, प्रधानमंत्री ने पड़ोसी देश का उदाहरण देकर क्रांतिकारी बदलाव लाने का दावा किया है।

Read More News: JNU हिंसा: घायल JNUSU अध्यक्ष आइशी घोष समेत 19 छात्रों के खिलाफ FIR…

सोचिए अगर आपको एक हफ्ते में केवल चार ही दिन ऑफिस जाना हो और एक दिन में केवल 6 घंटे काम करना हो तो कैसा रहेगा! जी हां फिनलैंड की नई 34 वर्षीय प्रधान मंत्री सना मारिन ने अपने कैबिनेट की पहली बैठक में इस नियम को लागू करने पर चर्चा की है।

Read More News: JNU हिंसा: हिंदू रक्षा दल प्रमुख ने किया दावा, कहा- हमला करने वाले …

उन्होंने कहा कि ‘देश में अब रोज 8 घंटे और हफ्ते में 5 दिन काम करने की जरूरत नहीं होगी। इससे बचने वाले समय को लोग परिवार और प्रियजनों के बीच बिताएं। इससे परिवार तो मजबूत होगा ही, देश की उत्पादन क्षमता भी बढ़ेगी।’

Read More News: तेजाब फेंकने के डर से मेडिकल कॉलेज की छात्रा ने जहर खाया, पुलिस ने …

मारिन ने पड़ोसी देश स्वीडन का उदाहण देते हुए कहा कि वहां 2015 में हफ्ते में 6 घंटे रोज काम करने के फैसले से क्रांतिकारी बदलाव आया है। वहां न सिर्फ उत्पादकता बढ़ी, बल्कि अमीरी और खुशहाली के पैमाने में भी उसने दो पायदान छलांग लगाई। इस प्रधानमंत्री के इस फैसला का लोगों ने स्वागत किया है।

Read More News: पति पत्नी ने एक साथ लगाई फांसी, दोनों की मौेत, फैली सनसनी