गाजा से फलस्तीनी लड़ाकों ने रॉकेट दागे, इजराइल ने हमास के परिसर को बनाया निशाना |

गाजा से फलस्तीनी लड़ाकों ने रॉकेट दागे, इजराइल ने हमास के परिसर को बनाया निशाना

गाजा से फलस्तीनी लड़ाकों ने रॉकेट दागे, इजराइल ने हमास के परिसर को बनाया निशाना

:   Modified Date:  February 23, 2023 / 05:05 PM IST, Published Date : February 23, 2023/5:05 pm IST

तेल अवीव, 23 फरवरी (एपी) गाजा में फलस्तीनी लड़ाकों ने इजराइल के दक्षिणी इलाके पर रॉकेट दागे। वहीं, कब्जे वाले वेस्ट बैंक में गोलाबारी के बाद बृहस्पतिवार तड़के तटीय क्षेत्र में हमास से जुड़े परिसर को इजराइली विमानों ने निशाना बनाया।

वेस्ट बैंक में इजराइल और फलस्तीन के बीच हालिया समय में संघर्ष बढ़ा है। इस साल की शुरुआत से इजराइल की गोलीबारी में कई फलस्तीनी मारे गए हैं। वहीं, फलस्तीन के हमले में 11 लोगों की मौत हो गई।

हिंसा इजराइल की नयी सरकार के सत्ता में आने के कुछ हफ्तों के भीतर हुई है, जिसने फलस्तीनियों के खिलाफ सख्त रुख अपनाने का वादा किया है। साथ ही सरकार ने संकल्प लिया है कि वह उस जमीन पर बस्तियों के निर्माण में तेजी लाएगी जिसे फलस्तीन अपने भावी राष्ट्र के रूप में देखता है।

इजराइल जवाबी कार्रवाई कर रहा है और पुलिस ने संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी है। बृहस्पतिवार को पुलिस ने कहा कि वेस्ट बैंक की एक बस्ती के प्रवेश द्वार पर सुरक्षा गार्ड ने एक महिला को गोली मार दी, जिसके बारे में पुलिस ने कहा कि उसने गार्ड को चाकू मारने का प्रयास किया था। महिला की स्थिति के बारे में फिलहाल पता नहीं चल पाया है।

इजराइल की सेना ने कहा कि फलस्तीनी लड़ाकों ने बृहस्पतिवार तड़के देश के दक्षिण की ओर गाजा पट्टी से छह रॉकेट दागे। सेना ने कहा कि हवाई सुरक्षा प्रणाली ने पांच रॉकेट को गिरा दिया, जिन्हें एशकलोन और सडरोट शहरों की ओर दागा गया था। एक रॉकेट खुले मैदान में गिरा।

इसके बाद इजराइल के विमान ने उत्तरी और मध्य गाजा में एक आयुध निर्माण केंद्र और गाजा में शासन करने वाले हमास समूह से जुड़े परिसर समेत कई लक्ष्यों पर हमले किए। इजराइल या गाजा में घायलों के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि नाबलुस में बुधवार को इजराइल के हमले में 11 लोग मारे गए। इनमें से तीन लोगों की उम्र 60 साल से अधिक थी और एक 16 वर्षीय लड़का भी था। कई लोग घायल हो गए।

वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में लड़ाई के लगभग एक साल में यह सबसे खूनी संघर्ष में से एक था और आगे भी हिंसा बढ़ने की आशंका है। इजराइल पुलिस के अधिकारियों ने कहा है कि वे पूरी चौकसी बरत रहे हैं जबकि गाजा में हमास समूह ने कहा कि उसका धैर्य ‘‘समाप्त हो रहा है।’’ एक अन्य लड़ाका समूह ‘इस्लामिक जिहाद’ ने जवाबी कार्रवाई करने का संकल्प लिया है।

एपी आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers