PM Modi number one in the world, who are the five most unpopular leaders

पीएम मोदी दुनिया में नंबर वन, कौन हैं पांच सबसे अलोकप्रिय नेता? यहां जानें

पीएम नरेंद्र मोदी को 75 प्रतिशत लोगों ने पॉजिटिव रेटिंग दी है। अगस्त 2021 से पूरे साल प्रधानमंत्री की अप्रूवल रेटिंग 70 से 80 प्रतिशत के बीच रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : August 27, 2022/2:54 pm IST

PM Modi number one in the world: नई दिल्ली। लोकप्रियता के मामले में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे ऊपर हैं। उन्‍हें भारत के 75 प्रत‍शित लोगों ने पॉज‍टि‍व रेटिंग दी है। नरेंद्र मोदी की रेटिंग एक साल से लगभग स्थिर ही है। 23 अगस्‍त 2021 के आंकड़े के मुताबिक उनकी अप्रूवल रेटिंग 72 प्रतिशत थी। पूरे साल में उनकी रेटिंग हर सप्‍ताह 70 से 80 प्रत‍शित के बीच ही रही है। अप्रैल 2020 में यह आंकड़ा 82 फीसदी था।

विश्व के 20 देशों में शासन कर रहे नेताओं की बात करें तो अपने देश में लोकप्रियता के मामले में बोरिस जॉन्‍सन सबसे नीचे हैं। उन्‍हें उनके देश में 68 फीसदी लोगों ने अमान्‍य करार दिया है। 25 फीसदी ने उन्‍हें सकारात्‍मक रेटिंग दी है और 7 फीसदी ने स्‍पष्‍ट रूप से, हां या ना नहीं कहा है। जॉनसन की लोकप्रियता में जबरदस्त गिरावट आई है। ये गिरावट पीएम पद से उनके इस्तीफे के बाद लगातार देखी गई है।

read more: Live Update 27 August : झारखंड सियासी उठापटक तेज, छत्तीसगढ़ शिफ्ट होंगे महागठबंधन के विधायक

नेगेटिव रेटिंग के मामले में जॉन्‍सन के बाद मार्क रुट

PM Modi number one in the world: नेगेटिव रेटिंग के मामले में जॉन्‍सन के बाद मार्क रुट (नीदरलैंड- 67 प्रत‍शित), एम. मोरावेकी (पोलैंड- 66 फीसदी), ओलाफ स्‍कॉल्‍ज (जर्मनी- 64 फीसदी) हैं। इस सूची में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे ऊपर हैं। उन्‍हें भारत के 75 प्रत‍शित लोगों ने पॉज‍टि‍व रेटिंग दी है।

बता दें कि नरेंद्र मोदी 2019 में दूसरी बार प्रधानमंत्री बने हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में उनके नेतृत्‍व में भाजपा को 37.36 प्रति‍शत वोट और 303 सीटें मिली थीं। 1989 के बाद से किसी एक पार्टी को किसी लोकसभा चुनाव में इतना वोट प्रतिशत हासिल नहीं हुआ था।

read more: जनता को फिर लगने वाला है महंगाई का झटका, 1 सितंबर से महंगी होने जा रही रोजमर्रा की ये चीजें, बैंक अकाउंट भी हो सकते है बंद

दूसरे स्थान पर मैक्सिको के राष्ट्रपति

इस लिस्ट में ऊपर से दूसरे स्थान पर (नरेंद्र मोदी के बाद) मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर हैं जिनकी अप्रूवल रेटिंग 63 फीसदी है। इसके बाद एंथोनी अल्बेनेस (ऑस्ट्रेलिया) हैं जिनकी रेटिंग 58 फीसदी है। जबकि, इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगियो की अप्रूवल रेटिंग 54 फीसदी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को 41 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग मिली है। वहीं, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को 39 फीसदी रेटिंग मिली है।

बता दें कि यह सर्वे मॉर्निंग कंसल्‍ट नाम की एक कंपनी ने की है जो सर्वे और डेटा के कारोबार से जुड़ी है। यह कंपनी नेताओं की रेटिंग पर संबंधित देशों में ऑनलाइन सर्वे कराती है और औसत के आधार पर हर सप्‍ताह डेटा अपडेट करती है। ऊपर बताई गई रेटिंग 17 से 23 अगस्‍त के बीच हुई वोटिंग के आधार पर दी गई है।