संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी का संबोधन, बोले'आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर सभी भारतवासियों के सिर के ऊपर होगी छत' | PM Modi's address to the United Nations said, 'On the 75th anniversary of independence, all Indians will have a roof over their heads'

संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी का संबोधन, बोले’आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर सभी भारतवासियों के सिर के ऊपर होगी छत’

संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी का संबोधन, बोले'आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर सभी भारतवासियों के सिर के ऊपर होगी छत'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : July 17, 2020/3:31 pm IST

नईदिल्ली। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UNECOSOC (United Nations Economic and Social Council) के हाई लेवल सेग्मेंट वाले सत्र को संबोधित किया। खास बात यह रही कि यह संबोधन यूनाइटेड नेशंस की 75वीं सालगिरह की पूर्व संध्या पर हुआ। पीएम मोदी ने संबोधन के दौरान कहा कि 2022 तक देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर हाउसिंग फॉर ऑल के योजना के तहत सभी भारतवासियों के सिर के ऊपर छत होगी।

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी बोले- 2014 के बाद से PM मोदी ने भारत को मौलिक रूप से कमजोर किया ह…

उन्होंने कहा कि आज, अपने घरेलू प्रयासों के माध्यम से, हम फिर से एजेंडा 2030 और सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में एक प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं। हम उनके सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने में अन्य विकासशील देशों का भी समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शुरुआत से ही, भारत ने संयुक्त राष्ट्र के विकास कार्यों और ECOSOC का सक्रिय समर्थन किया है। ECOSOC के पहले अध्यक्ष एक भारतीय थे। ECOSOC के एजेंडे को आकार देने में भारत ने भी योगदान दिया।

ये भी पढ़ें: 10 अगस्त तक देश में 20 लाख से ज्यादा संक्रमित होंगे, कोरोना की तेजी…

वर्चुअल भाषण के दौरान पीएम मोदी नॉर्वे के प्रधानमंत्री और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ समापन सत्र में संबोधित किया। दरअसल, दो साल के लिए भारत सिक्योरिटी काउंसिल का अस्‍थायी सदस्‍य बना है। देश के समर्थन में 192 में से 184 वोट पड़े थे। वहीं, इंडिया का बीता कार्यकाल एक जनवरी, 2021 को खत्‍म होना था। बता दें कि USA, UK, फ्रांस, रूस और चीन सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं, जबकि 10 अस्‍थायी सदस्‍य होते हैं, जिसमें आधे हर साल दो वर्ष के लिए चुने जाते हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड, देश में संक्रमितों की संख्या 10 लाख के पार…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चाहे भूकंप, चक्रवात, इबोला संकट या कोई अन्य प्राकृतिक या मानव निर्मित संकट हो, भारत ने तेजी और एकजुटता के साथ जवाब दिया है। कोरोना के खिलाफ हमारी संयुक्त लड़ाई में हमने 150 से अधिक देशों में चिकित्सा और अन्य सहायता उपलब्ध करवाई है। हमारे 600,000 गांवों में पूर्ण स्वच्छता प्राप्त करके हमने पिछले साल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई।