Instagram and Threads App: इंस्टाग्राम और थ्रेड्स पर अब नहीं दिखेगा पॉलिटिकल कंटेंट, नहीं होगा राजनीति का कोई प्रचार-प्रसार | Instagram and Threads App Update

Instagram and Threads App: इंस्टाग्राम और थ्रेड्स पर अब नहीं दिखेगा पॉलिटिकल कंटेंट, नहीं होगा राजनीति का कोई प्रचार-प्रसार

Political content banned on Instagram and Threads app: इंस्टाग्राम और थ्रेड्स पर नहीं दिखेगा पॉलिटिकल कंटेंट, नहीं होगा राजनीति का कोई प्रचार

Edited By :   Modified Date:  March 29, 2024 / 04:14 PM IST, Published Date : March 29, 2024/4:05 pm IST

Instagram and Threads App Update: मेटा के इंस्टाग्राम और थ्रेड्स ऐप ‘धीरे-धीरे’ एक बदलाव ला रहे हैं जो अब यह मंच डिफ़ॉल्ट रूप से राजनीतिक सामग्री की अनुशंसा नहीं करेगा। कंपनी मोटे तौर पर राजनीतिक सामग्री को ‘संभावित रूप से कानून, चुनाव या सामाजिक विषयों जैसी चीजों से संबंधित’ के रूप में परिभाषित करती है। जो उपयोगकर्ता राजनीतिक सामग्री पोस्ट करने वाले खातों का अनुसरण करते हैं, वे अभी भी ऐसी सामग्री को सामान्य, एल्गोरिदमिक रूप से क्रमबद्ध तरीके से देखेंगे। लेकिन डिफ़ॉल्ट रूप से, उपयोगकर्ताओं को अपने फ़ीड, कहानियों या अन्य स्थानों पर कोई राजनीतिक सामग्री नहीं दिखाई देगी जहां उन्हें नई सामग्री की अनुशंसा की जाती है।

Read more: Healthy Products: कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवा खाने से पांच लोगों की मौत, 100 से अधिक अस्पताल में भर्ती 

जो उपयोगकर्ता चाहते हैं कि राजनीतिक अनुशंसाएं बनी रहें, इंस्टाग्राम के पास एक नई सेटिंग है जहां उपयोगकर्ता इसे ‘ऑप्ट-इन’ सुविधा बनाकर वापस चालू कर सकते हैं। यह परिवर्तन न केवल मेटा के राजनीति और समाचारों से अधिक व्यापक रूप से पीछे हटने का संकेत देता है, बल्कि इन प्लेटफार्मों के लोकतंत्र के लिए अच्छे होने की किसी भी भावना को भी चुनौती देता है। इसका एक भयानक प्रभाव पड़ने की भी संभावना है, जो सामग्री निर्माताओं को पूरी तरह से राजनीतिक रूप से शामिल होने से रोक देगा।

मेटा को लंबे समय से राजनीति से समस्या रही है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं था। 2008 और 2012 में, राजनीतिक प्रचार ने सोशल मीडिया को अपनाया और बराक ओबामा की सफलता में फेसबुक को विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना गया। अरब स्प्रिंग को सोशल मीडिया के नेतृत्व वाली ‘फेसबुक क्रांति’ के रूप में चित्रित किया गया था, हालांकि इन घटनाओं में फेसबुक की भूमिका को व्यापक रूप से बढ़ा-चढ़ाकर बताया गया था। हालाँकि, तब से 2018 कैम्ब्रिज एनालिटिका घोटाले के मद्देनजर राजनीतिक हेरफेर के भूत ने सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को प्लेटफार्मों पर राजनीति के प्रति विचलित कर दिया है।

तेजी से बढ़ती ध्रुवीकृत राजनीति, ग़लत ऑनलाइन सामग्री और दुष्प्रचार में भारी वृद्धि, और डोनाल्ड ट्रम्प की नीति, या सच्चाई से अधिक सोशल मीडिया को प्राथमिकता देना, सभी पर असर पड़ा है। इस संदर्भ में, मेटा पहले से ही 2021 से अपने मुख्य फेसबुक प्लेटफॉर्म पर राजनीतिक सामग्री अनुशंसाओं को कम कर रहा है। इंस्टाग्राम और थ्रेड्स को उस तरह से सीमित नहीं किया गया था, लेकिन उन्हें समस्याओं का भी सामना करना पड़ा। ह्यूमन राइट्स वॉच ने पिछले साल दिसंबर में इंस्टाग्राम पर फलस्तीन समर्थक सामग्री को व्यवस्थित रूप से सेंसर करने का आरोप लगाया था।

Instagram and Threads App Update: नये सामग्री अनुशंसा परिवर्तन के साथ, आज उस आरोप पर मेटा की प्रतिक्रिया संभवतः यह होगी कि वह अपनी राजनीतिक सामग्री नीतियों को लगातार लागू कर रहा है। विशेष रूप से, कई ऑस्ट्रेलियाई, विशेष रूप से कम आयु वर्ग के लोग, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर समाचार खोजते हैं। कभी-कभी वे विशेष रूप से समाचार खोज रहे होते हैं, लेकिन अक्सर नहीं। सभी खबरें राजनीतिक नहीं होतीं। लेकिन अब, इंस्टाग्राम पर डिफ़ॉल्ट रूप से कोई भी समाचार अनुशंसा राजनीतिक नहीं होगी। लोगों को सोचने या कार्य करने के लिए प्रेरित करने वाली राजनीतिक कहानियों की खोज की आकस्मिकता खो जाएगी।

मेटा के साथ हाल ही में यह कहते हुए कि वे अब अपने प्लेटफार्मों पर साझा किए गए ऑस्ट्रेलियाई समाचार और पत्रकारिता का समर्थन करने के लिए भुगतान नहीं करेंगे, यह कहना उचित है कि मेटा यथासंभव गैर-राजनीतिक होना चाहता है। एलोन मस्क के ट्विटर के विनाशकारी एक्स ब्रांडिंग के साथ, और टिकटॉक को अमेरिका में पूरी तरह से प्रतिबंधित होने की संभावना का सामना करना पड़ रहा है, मेटा बड़े सोशल मीडिया दिग्गजों में सबसे स्थिर प्रतीत होता है। लेकिन मेटा पोजिशनिंग थ्रेड्स को एक संभावित नए टाउन स्क्वायर के रूप में जबकि ट्विटर/एक्स संकट में है, यह देखना मुश्किल है कि राजनीति के बिना टाउन स्क्वायर कैसा दिखता है।

राजनीतिक समाचारों की कमी, फेसबुक पर किसी भी समाचार की कमी के साथ मिलकर, इसका मतलब यह हो सकता है कि युवा लोग पहले की तुलना में और भी कम समाचार देख पाएंगे और उनके पास राजनीतिक रूप से शामिल होने का कम मौका होगा। थ्रेड्स चर्चा में, इंस्टाग्राम प्रमुख एडम मोसेरी ने मंच की स्थिति स्पष्ट की: राजनीति और कठिन समाचार महत्वपूर्ण हैं, मैं इसका अन्यथा अर्थ नहीं लगाना चाहता। फेसबुक, इंस्टाग्राम और थ्रेड्स के लिए राजनीति बहुत कठिन है। राजनीतिक प्रक्रिया और लोकतंत्र काफी कठिन हो सकते हैं, लेकिन अब यह स्पष्ट है कि यह मेटा की समस्या नहीं है। इंस्टाग्राम की घोषणा ने सामग्री निर्माताओं को यह भी याद दिलाया कि राजनीतिक सामग्री पोस्ट करने के कारण अब उनके खातों की अनुशंसा नहीं की जा सकती है।

Read more: Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की मौत की होगी न्यायिक जांच, एक महीने में देनी होगी रिपोर्ट… 

यदि राजनीतिक पोस्ट अनुशंसा को रोक रहे हैं, तो निर्माता सटीक पोस्ट देख सकते हैं और उन्हें हटाने का विकल्प चुन सकते हैं। सामग्री निर्माता मंच की सिफारिशों के अनुसार चलते हैं या हट जाते हैं, इसलिए निहितार्थ स्पष्ट है: राजनीति से बचें। क्रिएटर्स पहले से ही यह समझने में काफ़ी समय बिताते हैं कि प्लेटफ़ॉर्म किस सामग्री को पसंद करते हैं, कौन से पोस्ट सबसे अच्छा करते हैं, इसके बारे में एल्गोरिथम लोककथाएँ बनाते हैं। हालाँकि वह लोककथा कभी-कभी त्रुटिपूर्ण होती है, मेटा इस पर अधिक स्पष्ट नहीं हो सका: राजनीतिक पोस्ट दर्शकों की वृद्धि को रोक देंगे, और इस प्रकार पहले से ही अनिश्चित जीवन को कठिन बना देंगे। यह राजनीति के सर्द प्रभाव की परिभाषा है।

Instagram and Threads App Update: उन लोगों के लिए जो रचनाकारों की ओर रुख करते हैं क्योंकि उन्हें भरोसेमंद और प्रामाणिक माना जाता है, राजनीतिक पदों या पदों की अनुपस्थिति संभवतः राजनीतिक मुद्दों, चर्चा और अंततः लोकतंत्र को दबा देगी। इंस्टाग्राम और थ्रेड्स उपयोगकर्ताओं के लिए जो चाहते हैं कि ये प्लेटफ़ॉर्म अभी भी राजनीतिक सामग्री अनुशंसाएँ साझा करें, इन चरणों का पालन करें: अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाएं और अपनी सेटिंग्स तक पहुंचने के लिए तीन पंक्तियों पर क्लिक करें। सुझाई गई सामग्री (या कुछ के लिए सामग्री प्राथमिकताएँ) पर क्लिक करें। राजनीतिक सामग्री पर क्लिक करें, और फिर ‘उन लोगों तक राजनीतिक सामग्री सीमित न करें जिन्हें आप फ़ॉलो नहीं करते हैं’ चुनें।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers