राष्ट्रपति चिनफिंग ने चीनी सशस्त्र बलों को अधिक तेजी से विश्वस्तरीय बनाने का आह्वान किया |

राष्ट्रपति चिनफिंग ने चीनी सशस्त्र बलों को अधिक तेजी से विश्वस्तरीय बनाने का आह्वान किया

राष्ट्रपति चिनफिंग ने चीनी सशस्त्र बलों को अधिक तेजी से विश्वस्तरीय बनाने का आह्वान किया

:   Modified Date:  March 9, 2023 / 06:11 PM IST, Published Date : March 9, 2023/6:11 pm IST

(के जे एम वर्मा)

(फाइल फोटो के साथ)

बीजिंग, नौ मार्च (भाषा) अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव के बीच राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने चीनी सशस्त्र बलों को और अधिक तेजी से विश्व स्तरीय मानकों के अनुरूप उन्नत बनाने का आह्वान किया है।

उन्होंने युद्ध जीतने के लिए चीनी सेना की एकीकृत राष्ट्रीय रणनीतियों और रणनीतिक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए नये कदम उठाने पर भी जोर दिया।

सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख शी चिनफिंग ने बुधवार को यहां वार्षिक संसद सत्र में भाग लेने वाले पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के प्रतिनिधियों की एक बैठक के दौरान यह टिप्पणी की।

उन्होंने कहा कि चीनी सशस्त्र बलों को और अधिक तेजी से विश्व स्तरीय मानकों के अनुसार उन्नत बनाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सशस्त्र बलों को युद्ध जीतने के लिए तकनीक और रक्षा विज्ञान के क्षेत्र में मजबूत बनाना आवश्यक है।

चीन की राष्ट्रीय सामरिक क्षमताओं को बढ़ाने के लक्ष्य पर प्रकाश डालते हुए चिनफिंग ने पीएलए प्रतिनिधियों से कहा कि सामरिक खतरों से निपटने के वास्ते देश की समग्र ताकत, संसाधनों और क्षमता को बढ़ाया जाना चाहिए।

चिनफिंग ने मूल नवाचार पर ध्यान देने के साथ ही विज्ञान और प्रौद्योगिकी में नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए प्रयास करने का आह्वान किया। उन्होंने प्रमुख बुनियादी ढांचे के निर्माण के समन्वय और राष्ट्रीय भंडार के निर्माण में तेजी लाने को कहा।

उन्होंने इस मुद्दे पर और अधिक प्रगति का आग्रह करते हुए कहा कि एकीकृत राष्ट्रीय रणनीतियों और रणनीतिक क्षमताओं को मजबूत करने और बढ़ाने से सुधार और नवाचार को गति मिलनी चाहिए।

भाषा

देवेंद्र संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)