संघीय एजेंसियों में हैकिंग के लिए ‘‘रूस को जिम्मेदार’’ ठहराया जा सकता है: अमेरिका | Russia can be held "responsible" for hacking into federal agencies: U.S.

संघीय एजेंसियों में हैकिंग के लिए ‘‘रूस को जिम्मेदार’’ ठहराया जा सकता है: अमेरिका

संघीय एजेंसियों में हैकिंग के लिए ‘‘रूस को जिम्मेदार’’ ठहराया जा सकता है: अमेरिका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : January 6, 2021/7:00 am IST

वाशिंगटन, छह जनवरी (एपी) देश की शीर्ष सुरक्षा एजेंसियों ने एक संयुक्त बयान जारी करके इस बात की पुष्टि की है कि अमेरिका के सरकारी विभागों और निगमों में व्यापक स्तर पर हैकिंग के लिए संभवत: रूस जिम्मेदार हो सकता है। साथ ही उन्होंने चीन को जिम्मेदार ठहराने का निवर्तमान राष्ट्रति डोनाल्ड ट्रंप का दावा खारिज कर दिया है।

बयान में कहा गया है कि ऐसा प्रतीत होता है कि ये हैकिंग ‘‘ खुफिया सूचना एकत्रित’’ करने की इरादे से की गई। बयान में कहा गया है कि साक्ष्य अमेरिका सरकार के संचालनों को नुकसान पहुंचाने या बाधित करने के बजाय खुफियागीरी के प्रयास की तरफ इशारा करते हैं।

एफबीआई तथा अन्य जांच एजेंसियों पर आधारित साइबर कार्यसमूह की ओर से मंगलवार को जारी एक बयान में कहा गया है, ‘‘यह एक गंभीर मामला है जिसे सुधारने लिए निरंतर और समर्पित प्रयास की आवश्यकता होगी।’’

हैकिंग का यह मामला देश में अब तक की सबसे खराब साइबर जासूसी का मामला है जहां हैकर्स सरकारी एजेंसियों, रक्षा ठेकेदारों और दूर संचार कंपनियों पर निगाह रख रहे थे।

एपी शोभना शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)