रूस ने खारकीव से सैनिक हटाए, पूर्व में मोर्चाबंदी मजबूत की : यूक्रेन

रूस ने खारकीव से सैनिक हटाए, पूर्व में मोर्चाबंदी मजबूत की : यूक्रेन

: , May 14, 2022 / 04:32 PM IST

कीव, 14 मई (एपी) यूक्रेन की सेना ने शनिवार को दावा किया कि रूस उसके दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव से अपने सैनिकों को हटा रहा है। साथ ही यूक्रेन ने कहा कि रूस अब पूर्वी क्षेत्र पर कब्जे के लिए लड़ाई में संलिप्त है।

यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने कहा कि रूसी सैनिक उत्तरपूर्वी शहर खारकीव से पीछे हट रहे हैं और अब अपना पूरा ध्यान आपूर्ति मार्ग की सुरक्षा पर केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रूसी सेना ने पूर्वी इलाके दोनेत्स्क में मोर्टार, तोपों के साथ-साथ हवाई हमले शुरू किए हैं ताकि ‘‘यूक्रेनियाई सैनिकों को निशाना बनाया जा सके और उनकी मोर्चाबंदी को नष्ट किया जा सके।’’

यूक्रेन के रक्षामंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव ने कहा, ‘‘यूक्रेन दीर्घकालिक युद्ध के नए दौर में प्रवेश कर रहा है।’’

यूक्रेन के शीर्ष अभियोजक ने रूसी सैनिकों पर युद्ध अपराध की सुनवाई की शुरुआत की है, जिसमें दर्जनों सैनिकों को मुकदमे का सामना करना पड़ सकता है। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेनियाई अपनी ‘‘अधिकतम’’ कोशिश आक्रमकारियों को निकालने के लिए कर रहे हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि युद्ध के नतीजे यूरोप और अन्य साझेदारों के सहयोग पर निर्भर करेगा।

जेलेंस्की ने शुक्रवार देर रात वीडियो संबोधन में कहा, ‘‘ कोई नहीं पूर्वानुमान लगा सकता कि यह युद्ध कितना लंबा चलेगा।’’

यूक्रेन डोनबास में आक्रमक है। यूक्रेन का यह पूर्वी औद्योगिक इलाका है। इन इलाकों में गांव-दर गांव लड़ाई हो रही है और दोनों पक्षों को कोई बड़ी सफलता मिलती नहीं दिख रही है। यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जा करने में असफल होने के बाद रूसी सेना ने डोनबास इलाके पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया। लेकिन यहां पर भी जमीनी बढ़त बनाने में उसे मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है।

जेलेंस्की ने दावा किया कि यूक्रेन की सेना ने बढ़त हासिल की है और गत एक दिन में छह यूक्रेनियाई शहरों या गांवों को अपने कब्जे में लिया है। पश्चिमी (देशों के) अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन ने रूसी सैनिकों को खारकीव से पीछे धकेल दिया है जो मॉस्को का अहम लक्ष्य था।

एक पश्चिमी अधिकारी ने कहा, ‘‘रूसी सैनिकों ने हाल में कोई बड़ी रणनीतिक बढ़त हासिल नहीं की है।’’

एक अधिकारी ने पहचान गुप्त रखते हुए कहा, ‘‘यूक्रेनियाई लगातार खेरसन और खारकीव के आसपास जवाबी कार्रवाई कर रहे हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह लंबा संघर्ष होगा।’’

डोनबास क्षेत्र में लुहंस्क के लिए यूक्रेनियाई सेना के प्रमुख ने शुक्रवार को कहा था कि उनके सैनिकों का रुबिज़्ने शहर पर पूरा कब्जा है जहां की आबादी करीब 55 हजार है।

एपी धीरज पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)