रूसी मिसाइल ने एक अन्य बहुमंजिली आवासीय इमारत को बनाया निशाना, मलबे में लोगों के दबे होने की आशंका |

रूसी मिसाइल ने एक अन्य बहुमंजिली आवासीय इमारत को बनाया निशाना, मलबे में लोगों के दबे होने की आशंका

रूसी मिसाइल ने एक अन्य बहुमंजिली आवासीय इमारत को बनाया निशाना, मलबे में लोगों के दबे होने की आशंका

:   Modified Date:  July 31, 2023 / 04:31 PM IST, Published Date : July 31, 2023/4:31 pm IST

कीव, 31 जुलाई (एपी) रूस ने मध्य यूक्रेन के क्रीवी रिह शहर में मिसाइल हमले किये, जिसके कारण कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गयी तथा कुछ अन्य लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

आंतरिक मामलों के मंत्री इहोर क्लिमेंको ने बताया कि शहर की एक बहुमंजिली इमारत दो प्रक्षेपास्त्रों के निशाने पर आ गई, जिससे चौथी और नौवीं मंजिल के बीच के एक हिस्से को नुकसान पहुंचा है तथा एक विश्वविद्यालय की इमारत क्षतिग्रस्त हुई है। उन्होंने बताया कि इस घटना में 10 लोग घायल भी हुए हैं।

क्रिवी रिह राष्ट्रपति व्लोदोमीर ज़ेलेंस्की का गृहनगर है तथा यूक्रेन के निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र में स्थित है। फरवरी 2022 में युद्ध शुरू होने के बाद से रूसी सेना ने शायद ही कभी इसे निशाना बनाया हो।

दोनों देशों के बीच संपूर्ण युद्ध शुरू होने के बाद से प्रक्षेपास्त्रों, तोपों और ड्रोन के जरिये बमबारी रूस की सामरिक पहचान रही है और रूसी सेना बीच-बीच में हवाई हमलों में नागरिक क्षेत्रों को निशाना बनाती रही है। यद्यपि रूसी अधिकारी इस बात पर जोर देते रहे हैं कि वे केवल वैध सैन्य लक्ष्यों को निशाना बना रहे हैं।

कीव के हाल ही में शुरू किए गए जवाबी हमले के दौरान भी यही दृष्टिकोण रहा है। यूक्रेन, रूसी सेना को उन क्षेत्रों से बाहर निकालने की कोशिश कर रहा है, जहां रूसी सैनिकों ने कब्जा जमा लिया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने हमले पर टिप्पणी करते हुए कहा, ‘‘हाल के दिनों में, दुश्मन लगातार शहरों, शहर के केंद्रों पर हमला कर रहा है और नागरिक वस्तुओं और आवासों को निशाना बना रहा है।’’

ज़ेलेंस्की ने एक सोशल मीडिया बयान में कहा, ‘‘लेकिन यह आतंक हमें डरा नहीं पाएगा या हमें तोड़ नहीं सकेगा।’’

इस बीच, यूक्रेन ने युद्ध को रूस के अंदर तक ले जाने की कोशिश की है और कथित तौर पर मॉस्को जैसे दूरस्थ लक्ष्यों को निशाना बनाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

क्रेमलिन से कुछ मील (किलोमीटर) दूर रविवार को हुए नवीनतम हमले में दो कार्यालय भवन क्षतिग्रस्त हो गए।

एपी सुरेश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)