हंटर बाइडन की कलाकृतियों की बिक्री राष्ट्रपति के लिए पेश कर सकती है नैतिक चुनौती | Sale of Hunter Biden's artifacts could pose moral challenge to president

हंटर बाइडन की कलाकृतियों की बिक्री राष्ट्रपति के लिए पेश कर सकती है नैतिक चुनौती

हंटर बाइडन की कलाकृतियों की बिक्री राष्ट्रपति के लिए पेश कर सकती है नैतिक चुनौती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : July 10, 2021/4:31 am IST

वाशिंगटन, 10 जुलाई (एपी) व्हाइट हाउस ने ऐसी व्यवस्था की है जिससे राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडन खरीदार की पहचान जाने बिना अपनी कलाकृतियों को हजारों-लाखों डॉलर में बेच पाएंगे। यह व्यवस्था हंटर द्वारा बनाए गए चित्रों की बिक्री को लेकर संभावित नैतिक चुनौतियों को दूर रखने के प्रयास के तहत की गई है।

इस व्यवस्था के तहत, एक निजी चित्रशाला का मालिक उनकी कृतियों की कीमत निर्धारित करेगा और नीलामी एवं बिक्री से जुड़े सभी पहलुओं को देखेगा लेकिन वह खरीदार या संभावित खरीदार के बारे में कोई भी जानकारी न तो हंटर के साथ और न ही प्रशासन के साथ साझा करेगा। इस समझौते के बारे में पहली खबर ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने छापी है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने शुक्रवार को कहा कि चित्रशाला का मालिक “सामान्य से हटकर किसी भी तरह की पेशकश” को खारिज करेगा और प्रशासन का मानना है कि यह समझौता ‘‘कुछ हद तक सुरक्षा एवं पारदर्शिता उपलब्ध कराता है।”

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “ध्यानपूर्वक विचार करने के बाद ऐसी व्यवस्था बनाई गई है जो हंटर बाइडन को उचित सुरक्षा उपायों के अंतर्गत अपने पेशे में काम करने की अनुमति देगी।”

साकी ने कहा, “निश्चित तौर पर उन्हें बतौर कलाकार अपना करियर आगे बढ़ाने का अधिकार है जैसे किसी भी राष्ट्रपति की संतानों को होता है।”

यह पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप की तुलना में अपने परिवार और प्रशासनिक अधिकारियों के लिए बेहद सख्त नैतिक नियम बनाए रखने की राष्ट्रपति की प्रतिबद्धता की परीक्षा है। ट्रंप की बेटी और दामाद व्हाइट हाउस में उनके लिए काम करते थे और वह अकसर अपनी खुद की संपत्तियों पर करदाताओं के पैसे खर्च किया करते थे।

एपी

नेहा शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)