भारत में संरा का दल स्कूलों को फिर से खोलने में मदद कर रहा है: प्रवक्ता | Sanra's team in India is helping to reopen schools: spokesperson

भारत में संरा का दल स्कूलों को फिर से खोलने में मदद कर रहा है: प्रवक्ता

भारत में संरा का दल स्कूलों को फिर से खोलने में मदद कर रहा है: प्रवक्ता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : April 9, 2021/8:14 am IST

(योषिता सिंह)

संयुक्त राष्ट्र, नौ अप्रैल (भाषा) संयुक्त राष्ट्र का दल भारत में वैश्विक महामारी के बीच स्कूलों को सुरक्षित तरीके से दोबारा खोलने और कुछ इलाकों में दूरस्थ (ऑनलाइन) शिक्षा जारी रखने में मदद कर रहा है। इसके तहत हाशिए पर मौजूद तथा वंचित समुदायों के बच्चों पर ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में बृहस्पतिवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) भारत में 17 राज्यों में ‘ई-लर्निंग’ और अन्य कार्यक्रमों पर काम कर रहा है, जिसके तहत छह करोड़ बच्चों तक पहुंचा जा रहा है। इनमें से आधी छात्राएं हैं।

उन्होंने बताया कि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने 3,400 से अधिक शरणार्थी बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने में मदद की और लगभग 3,000 शिक्षा किट प्रदान की।

यूनिसेफ ने ‘अर्ली चाइल्डहुड एज्युकेशन’ (शिशुशिक्षा या जन्म से आठवीं कक्षा तक) क्षेत्र से जुड़े चार लाख लोगों को प्रशिक्षित भी किया।

दुजारिक ने कहा, ‘‘ भारत में, हमारा दल स्कूलों को सुरक्षित तरीके से खोलने और कुछ इलाकों में दूरस्थ (ऑनलाइन) शिक्षा जारी रखने में मदद कर रहा है, जिसके तहत हाशिए पर मौजूद तथा वंचित समुदायों के बच्चों पर ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है।’’

भाषा निहारिका शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)