Sexual harassment case against Nobel Prize winner economist

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री पर यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज, छात्राओं से की गई पूछताछ

Sexual harassment case against Nobel Prize winner economist : नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री पर यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज, छात्राओं से की गई पूछताछ

Edited By :   Modified Date:  December 17, 2022 / 10:53 AM IST, Published Date : December 17, 2022/10:52 am IST

वाशिंगटन : Sexual harassment case against Nobel Prize winner economist : अमेरिका का एक विश्वविद्यालय नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री फिलिप डायबविग के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामलों की जांच कर रहा है। हालांकि, डायबविग के वकील ने इन आरोपों को ‘‘पेशेवर प्रतिद्वंद्वता’’ बताकर खारिज किया है। डायबविग के वकील एंड्रयू मिलटनबर्ग ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि सेंट लुइस में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी का कार्यालय पिछले कुछ सप्ताह से उनके मुवक्किल से पूछताछ कर रहा है।

Read More : अंतर्राष्ट्रीय वन डे क्रिकेट की तैयारियां शुरू, राजधानी रायपुर में इस दिन होगा पहला मुकाबला

मिलटनबर्ग ने इन आरोपों को ‘‘तथ्यात्मक रूप से झूठे’’ बताया। विश्वविद्यालय में लंबे समय से बैंकिंग एवं वित्त संबंधी विषयों के प्रोफेसर डायबविग ने इस संबंध में उनकी प्रतिक्रिया जानने के लिए भेजे गए ईमेल का जवाब नहीं दिया है। डायबविग, अमेरिकी अर्थशास्त्री डगलस डब्ल्यू डायमंड और फेडरल रिजर्व के पूर्व अध्यक्ष बेन एस बर्नान्के को बैंकों की असफलता पर शोध के लिए इस साल अक्टूबर में अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Read More : जब तक मांग पूरी नहीं होगी तब तक करेंगे हड़ताल…. संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने दी चेतावनी

Sexual harassment case against Nobel Prize winner economist : ‘ब्लूमबर्ग न्यूज’ ने बताया कि उसने उन ईमेल की समीक्षा की है, जो दिखाते हैं कि विश्वविद्यालय परिसर में यौन उत्पीड़न की शिकायतों से निपटने वाले कार्यालय ने डायबविग के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए अक्टूबर से कम से कम तीन पूर्व छात्राओं से पूछताछ की है। ब्लूमबर्ग ने बताया कि उसने डायबविग पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली सात पूर्व छात्राओं से बात की है, जिनमें से तीन से विश्वविद्यालय के कार्यालय ने पूछताछ की। इन पीड़िताओं में से अधिकतर ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की खर्त पर ब्लूमबर्ग से बात की।

Read More : MP Weather Update: सर्द हवाओं ने बिगाड़ा मौसम का मिजाज, इन जिलों में गिरते तापमान ने बढ़ाई ठिठुरन

नोबेल पुरस्कार की आर्थिक विज्ञान पुरस्कार समिति के अध्यक्ष टोरे एलिंगसन ने ब्लूमबर्ग को बताया कि ‘रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस’ ने यह सुनिश्चित करने के लिए विश्वविद्यालय से संपर्क किया है कि वे आरोपों की जांच के लिए उचित एवं निष्पक्ष प्रक्रिया अपनाएं। मिलटनबर्ग ने कहा कि आरोप जिस समय में लगाए हैं, उसे लेकर उनके मन में संदेह है। उन्होंने कहा कि आरोप ऐसे समय में लगाए गए हैं, जब पुरस्कारों को घोषणा की जा चुकी है, लेकिन पुरस्कार वितरण समारोह नहीं हुआ है।

Read More : आज का राशिफल: इन तीन राशियों पर है शनि की बुरी नजर, शारीरिक कष्ट और व्यापार में होगा भारी नुकसान