अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन के ऐलान से चीन-पाक की उड़ी नींद, भारत को धमकाया तो... | Sino-Pak sleep in US Presidential candidate Joe Biden's announcement If India is threatened ...

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन के ऐलान से चीन-पाक की उड़ी नींद, भारत को धमकाया तो…

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन के ऐलान से चीन-पाक की उड़ी नींद, भारत को धमकाया तो...

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : August 16, 2020/2:29 am IST

वाशिंगटन। अमेरिका के प्रेसीडेंट इलेक्शन में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने अपने आचरण के विपरीत भारत से संबंध और मजबूत किए जाने की वकालत की है। भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने प्रचार अभियान में जो बाइडेन ने कहा कि उनका प्रशासन भारत-अमेरिका संबंधों को लगातार मजबूत करने को सर्वोच्च प्राथमिकता देगा। भारतीय-अमेरिकी नागरिकों से संबंधित एक महत्वपूर्ण नीतिगत दस्तावेज में जो बाइडेन के प्रचार अभियान ने कहा कि उनका मानना है कि दक्षिण एशिया में, एक देश की सीमा से दूसरे देश में या किसी अन्य रूप में आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

ये भी पढ़ें- ‘कश्मीर बनेगा पाकिस्तान’ का नारा देने वाले कश्मीरी नेता को पाक ने ‘…

अपने प्रचार अभियान बाइडेन ने कहा कि उनकी सरकार स्थिर हिंद-प्रशांत क्षेत्र का समर्थन जारी रखने पर काम करेगा, जिसमें चीन सहित कोई भी देश अपने पड़ोसी देश को धमकी नहीं दे सकेगा। बाइडेन के प्रचार अभियान ने कहा, ”बाइडेन लंबे समय से चली आ रही अपनी इस मान्यता को पूरा करेंगे कि भारत और अमेरिका स्वाभाविक साझेदार हैं। बाइडेन प्रशासन अमेरिका-भारत संबंधों को मजबूत करना जारी रखने को उच्च प्राथमिकता देगा।”

ये भी पढ़ें- रूस को नहीं किसी की परवाह! बड़ी मात्रा में शुरू किया कोरोना वैक्सीन…

डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रचार अभियान बाइडेन ने कहा कि ”भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए जो बाइडेन का एजेंडा जारी करते हुए कहा, ”भारत और अमेरिका की दायित्वपूर्ण साझेदारी के बिना किसी साझा वैश्विक चुनौती का समाधान नहीं किया जा सकता।” उन्होंने कहा, ”साथ मिलकर, हम भारत की रक्षा क्षमताओं को मजबूत कर सकते हैं तथा आतंकवाद रोधी साझेदार के रूप में काम कर सकते हैं। स्वास्थ्य प्रणाली को बेहतर कर सकते हैं और महामारी से निपटने में बेहतर कदम उठा सकते हैं। साथ ही उच्चतर शिक्षा, अंतरिक्ष एवं मानवीय सहायता के क्षेत्रों में सहयोग को और मजबूत कर सकते हैं।”

ये भी पढ़ें- रूसी कोरोना वैक्सीन का अमेरिका ने उड़ाया मजाक, कहा- बंदरों पर भी टे…

प्रचार अभियान के दौरान ये भी कहा गया कि यदि अमेरिका में उनकी सत्ता आती है तो ”हमारी सरकार अमेरिका की विविधता को प्रदर्शित करेगी और भारतीय-अमेरिकी समुदायों को प्रभावित करने वाली नीतियों को आकार देने में उनकी मांग को शामिल किया जाएगा। कोविड-19 से लड़ने से लेकर हमारी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और आव्रजन की हमारी प्रणाली में सुधार करने तक।” आगे कहा गया है, ”दुनिया के सबसे पुराने और बड़ा लोकतंत्र होने के नाते, अमेरिका और भारत अपने साझा लोकतांत्रिक मूल्यों से आबद्ध हैं: स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव, कानून के तहत समानता और अभिव्यक्ति एवं धार्मिक आचरण की स्वतंत्रता।” इसमें कहा गया है, ”ये मूल सिद्धांत हमारे राष्ट्रों के इतिहास से लिए गए हैं और भविष्य में हमारी मजबूती के स्रोत रहेंगे।”

ये भी पढ़ें- इस स्प्रे के इस्तेमाल के बाद नाक से बाहर नहीं आएगा कोरोना वायरस, अम…

बता दें कि बाइडेन ने भारतीय मूल की अमेरिकी सीटनेटर कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया, जिसके बाद यह नीतिगत दस्तावेज जारी किया गया है। दस्तावेज में कहा गया है, ”बाइडेन यह सुनिश्चित करेंगे कि दक्षिण एशियाई अमेरिकियों का उनके प्रशासन में प्रतिनिधित्व हो, यह उपराष्ट्रपति पद के लिए नामित सीनेटर कमला हैरिस के साथ शुरू होता है, जिनकी मां भारत से अध्ययन के लिए आईं और अमेरिका में अपना जीवन संवारा।”