रूस को नहीं किसी की परवाह! बड़ी मात्रा में शुरू किया कोरोना वैक्सीन 'Sputnik-V' का उत्पादन | Nobody cares about Russia! Started production of Corona vaccine 'Sputnik-V' in large quantities

रूस को नहीं किसी की परवाह! बड़ी मात्रा में शुरू किया कोरोना वैक्सीन ‘Sputnik-V’ का उत्पादन

रूस को नहीं किसी की परवाह! बड़ी मात्रा में शुरू किया कोरोना वैक्सीन 'Sputnik-V' का उत्पादन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : August 15, 2020/1:59 pm IST

मास्‍को। रूस ने कोरोना की वैक्सीन Sputnik-V का उत्पादन शुरू कर दिया है, जबकि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) और अमेरिका समेत पश्चिमी देशों ने इस वैक्सीन की आलोचना की है, लेकिन उसकी परवाह किए बिना रूस के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि गमलेया वैज्ञानिक शोध संस्‍थान की ओर से विकसित की गई इस कोरोना वैक्‍सीन का उत्‍पादन शुरू कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: रूसी कोरोना वैक्सीन का अमेरिका ने उड़ाया मजाक, कहा- बंदरों पर भी टेस्ट नहीं क…

अधिकारियों ने कहा है कि वे अगले 12 महीने में कोरोना वायरस वैक्‍सीन के 50 करोड़ डोज बनाने में सक्षम हैं, रूसी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि यह वैक्‍सीन सभी जरूरी जांच से गुजरी है और कोरोना वायरस के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में सफल साबित हुई है। इस वैक्‍सीन को दो बार लगाया जाता है और उम्‍मीद की जा रही है कि यह वायरस के खिलाफ करीब दो साल के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करेगी। इस वैक्‍सीन को 76 लोगों पर अलग अलग टेस्‍ट किया गया है।

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में मीट खाना सुरक्षित है? लोगों के जहन में चल रही है ये …

अधिकारियों के मुताबिक इस वैक्‍सीन का उत्‍पादन जल्‍द ही विदेशों में भी शुरू होगा और यूएई, सऊदी अरब तथा फ‍िलीपीन्‍स में ट्रायल शुरू होने जा रहा है, उधर, ब्रिटिश अखबार डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक रूसी वैक्सीन कितना प्रभावकारी और सुरक्षित है इसकी जांच नहीं की गई है, यही नहीं इस वैक्सीन का साइड इफेक्ट भी नजर आया है, बता दें कि पुतिन ने कहा था कि उनकी बेटी को भी यह वैक्सीन दिया गया है।

ये भी पढ़ें: इस स्प्रे के इस्तेमाल के बाद नाक से बाहर नहीं आएगा कोरोना वायरस, अम…

 
Flowers