सोशल मीडिया एल्गोरिदम गोपनीयता से घिरा, इसे बदलने की कोशिश जारी

सोशल मीडिया एल्गोरिदम गोपनीयता से घिरा, इसे बदलने की कोशिश जारी

सोशल मीडिया एल्गोरिदम गोपनीयता से घिरा, इसे बदलने की कोशिश जारी
Modified Date: August 7, 2024 / 01:50 pm IST
Published Date: August 7, 2024 1:50 pm IST

(डैनियल एंगस, क्वींसलैंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय)

क्वींसलैंड, सात अगस्त (द कन्वरसेशन) पिछले 20 वर्षों में, सोशल मीडिया ने हमारे संचार करने, जानकारी साझा करने और सामाजिक संबंध बनाने के तरीके को बदल दिया है। एक संघीय संसदीय समिति वर्तमान में इन परिवर्तनों को समझने और उनके बारे में क्या करना है, इस पर काम करने की कोशिश कर रही है।

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जहां हम इतना समय बिताते हैं, एल्गोरिदम द्वारा संचालित होते हैं जो प्रत्येक उपयोगकर्ता द्वारा देखी जाने वाली सामग्री पर महत्वपूर्ण नियंत्रण रखते हैं। लेकिन शोधकर्ताओं को इस बारे में बहुत कम जानकारी है कि वे कैसे काम करते हैं और उपयोगकर्ता कैसे उनका अनुभव करते हैं।

 ⁠

ऐसा इसलिए है क्योंकि सोशल मीडिया कंपनियां अपने एल्गोरिदम और संचालन के बारे में जानकारी की बारीकी से रक्षा करती हैं। हालाँकि, हाल के सप्ताहों में मैंने और मेरे सहयोगियों ने एक नई राष्ट्रीय बुनियादी ढाँचा परियोजना की घोषणा की ताकि हमें यह पता लगाने में मदद मिल सके कि वे क्या कर रहे हैं।

हमारा प्रोजेक्ट, ऑस्ट्रेलियन इंटरनेट ऑब्ज़र्वेटरी, जांच करेगा कि सोशल मीडिया उपयोगकर्ता कैसे परस्पर संवाद करते हैं और उनकी फ़ीड पर सामग्री कैसी है। लेकिन संघीय सरकार तकनीकी कंपनियों को उनके व्यवसाय को शक्ति देने वाले इस बंद ब्लैक बॉक्स के बारे में कुछ रोशनी देने के लिए मजबूर करके भी मदद कर सकती है।

डेटा पहुंच का विरोध

सोशल मीडिया के प्रभाव को समझने के लिए हमें पहले इसकी आंतरिक कार्यप्रणाली को समझना होगा। इसके लिए उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा की गई सामग्री और एल्गोरिदम का अवलोकन करना आवश्यक है जो यह नियंत्रित करते हैं कि कौन सी सामग्री दिखाई दे और अनुशंसित हो।

हमें यह भी देखना चाहिए कि रोजमर्रा की सेटिंग में उपयोगकर्ता इन प्लेटफार्मों के साथ कैसे संवाद करते हैं।

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि सोशल मीडिया व्यक्तिगत और तेजी से बदलता है। प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए सामग्री अलग-अलग होती है और फ़ीड से तुरंत गायब हो जाती है।

टिकटॉक लोगो मोबाइल फोन पर कंप्यूटर स्क्रीन के सामने दिखाई देता है जो टिकटॉक होम स्क्रीन प्रदर्शित करता है।

इससे उपयोगकर्ताओं के अनुभवों और समाज पर सोशल मीडिया के व्यापक प्रभाव के बारे में सामान्य निष्कर्ष निकालना चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के पीछे की कंपनियां जनता को जानकारी देने से मना कर देती हैं। वे अक्सर डेटा पहुंच को सीमित करने के कारणों के रूप में गोपनीयता संबंधी चिंताओं और प्रतिस्पर्धी हितों का हवाला देते हैं।

ये चिंताएँ संभवतः वैध हैं। लेकिन उन्हें अक्सर निंदनीय ढंग से लागू किया जाता है। और उन्हें अधिक पारदर्शी और नैतिक अनुसंधान डेटा पहुंच की संभावना को नहीं रोकना चाहिए।

परिणामस्वरूप, मुझे और मेरे सहकर्मियों को सोशल मीडिया की आंतरिक कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए कुछ नया करने के बारे में सोचना पड़ा। हम सार्वजनिक डेटा को स्क्रैप करना, प्लेटफ़ॉर्म ऑडिट और अन्य फोरेंसिक तरीकों का उपयोग करते हैं।

हालाँकि, ये तरीके अक्सर सीमित होते हैं और कानूनी जोखिम से भरे होते हैं।

ऑस्ट्रेलियाई इंटरनेट वेधशाला

प्रत्यक्ष प्लेटफ़ॉर्म डेटा एक्सेस की अनुपस्थिति में, हम यह समझने के लिए कि सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म कैसे संचालित होते हैं, डेटा दान जैसे अन्य तरीकों का भी उपयोग कर रहे हैं।

डेटा दान लोगों को सख्त नैतिक दिशानिर्देशों के तहत किए गए स्वतंत्र अध्ययन के लिए अपने सोशल मीडिया अनुभव के विशिष्ट हिस्सों को स्वेच्छा से साझा करने में सक्षम बनाता है। यह उपयोगकर्ता की गोपनीयता और स्वायत्तता का सम्मान करते हुए बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

दो डेटा दान परियोजनाओं ने ऑस्ट्रेलिया में इंटरनेट खोज और लक्षित विज्ञापन के बारे में हमारी समझ में सुधार किया है।

अगले चार वर्षों में हम नई ऑस्ट्रेलियाई इंटरनेट वेधशाला के माध्यम से डेटा दान के दायरे का तेजी से विस्तार करेंगे। यह रिसर्च इंफ्रास्ट्रक्चर फेसबुक, टिकटॉक और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजर्स का डेटा इकट्ठा करेगा और उसका विश्लेषण करेगा।

इससे न केवल इस पर नई रोशनी पड़ेगी कि लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कैसे संवाद करते हैं, बल्कि इस पर भी कि वे क्या सामग्री देखते हैं और इसे कैसे वितरित किया जाता है। यह बढ़ी हुई दृश्यता सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को शक्ति प्रदान करने वाले एल्गोरिदम और समाज पर उनके प्रभाव के बारे में हमारे ज्ञान में सुधार करेगी।

उदाहरण के लिए, 2021 में अपनी शुरुआत के बाद से, ऑस्ट्रेलियाई विज्ञापन वेधशाला ने 2,100 से अधिक सामान्य ऑस्ट्रेलियाई लोगों से लगभग 800,000 फेसबुक विज्ञापन दान एकत्र किए हैं।

फेसबुक विज्ञापन डेटा के इस महत्वपूर्ण संग्रह ने हमें अवैध जुआ विज्ञापनों को उजागर करने और घोटाले वाले विज्ञापनों की व्यापकता को ट्रैक करने में सहायता की है। हमने इस साक्ष्य का उपयोग अस्वास्थ्यकर भोजन के विज्ञापन और ‘हरित धुलाई’ के बारे में पूछताछ के लिए भी किया है।

यह जानने में सक्षम होने से अधिक कि विज्ञापन के कौन से रूप प्रचलित हैं और वे किसको लक्षित करते हैं, इस काम ने हमें एल्गोरिथम लक्ष्यीकरण प्रक्रिया के बारे में विवरण उजागर करने में भी मदद की है।

ऑस्ट्रेलियाई इंटरनेट वेधशाला का लक्ष्य कई अन्य प्लेटफार्मों पर इस और इसी तरह की प्रक्रियाओं के बारे में हमारी समझ को और गहरा करना है। हम जल्द ही इसे हासिल करने में मदद के लिए जनता के सदस्यों को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से डेटा दान करने के लिए आमंत्रित करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया में डेटा पहुंच का विधान

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने इंटरनेट और सोशल मीडिया के विभिन्न पहलुओं को विनियमित करने का प्रयास किया है।

ऑनलाइन सुरक्षा अधिनियम और गलत सूचना और दुष्प्रचार को लक्षित करने वाला हाल ही में प्रस्तावित कानून डिजिटल प्लेटफार्मों के प्रभाव पर सरकार की चिंता को दर्शाता है।

हालाँकि, ये नियामक प्रयास त्रुटिपूर्ण रहे हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि वे अक्सर ऑनलाइन होने वाली वास्तविक गतिविधियों और इंटरैक्शन की व्यापक समझ के बिना आगे बढ़ रहे हैं।

इस ज्ञान के बिना, विनियम या तो बहुत व्यापक होने, वैध अभिव्यक्ति और पहुंच को प्रभावित करने, या बहुत संकीर्ण होने, ऑनलाइन नुकसान के मूल कारणों को संबोधित करने में विफल होने का जोखिम उठाते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के समाज पर पड़ने वाले प्रभाव को समझने के लिए शोधकर्ताओं के प्रयासों को मजबूत करने के लिए, यह आवश्यक है कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार कानून पारित करके यूरोपीय संघ के नेतृत्व का पालन करे जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को महत्वपूर्ण डेटा तक पहुंच प्रदान करने के लिए बाध्य करता है।

इससे प्लेटफ़ॉर्म की जवाबदेही बढ़ेगी। यह शोधकर्ताओं को हमारे डिजिटल भविष्य की सुरक्षा के लिए आवश्यक पारदर्शिता और समर्थन के साथ महत्वपूर्ण, स्वतंत्र, सार्वजनिक-हित अनुसंधान करने के लिए भी सशक्त बनाएगा।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता


लेखक के बारे में