solar eclipse: sun did not set here after october but for 2 minutes this part will be dark

solar Eclipse: यहां अक्टूबर के बाद अस्त नहीं हुआ सूरज.. लेकिन 2 मिनट के लिए इस हिस्से में छा जाएगा अंधेरा

solar eclipse: sun did not set here after october but for 2 minutes this part will be dark

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : December 4, 2021/3:58 am IST

>>IBC24 News के Whatsapp Group से जुड़ने यहां Click करें

 

solar eclipse sun after october : नई दिल्ली। साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण आज है। ये ग्रहण अंटार्कटिका के अलावा दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिणी अटलांटिक जैसे इलाकों से दिखाई देगा। खगोलविदों के मुताबिक, अंटार्कटिका में सूर्य अक्टूबर के बाद से अस्त नहीं हुआ है। दरअसल पृथ्वी का सुदूर दक्षिणी महाद्वीप अभी भी गर्मियों के लंबे दिन का अनुभव कर रहा है जो कि अक्टूबर के मध्य से अप्रैल की शुरुआत तक रहता है।

पढ़ें- रेबीज से संक्रमित कुत्ते ने स्कूल जा रहे 10 बच्चों को काटा, सभी को अस्पताल में कराया गया भर्ती

सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है जिसे बहुत गौर से देखने की जरूरत होती है। सबसे महत्वपूर्ण, सूर्य को कभी सीधे देखने की गलती ना करें। इसे देखने के लिए खास किस्म के सनग्लास पहनें। इस ग्लास के जरिए आप इसके एक्टिव सनस्पॉट देख सकते हैं।

पढ़ें- अलाना पांडे ने कर दिया प्राइवेट वीडियो शेयर, ब्वॉयफ्रेंड के साथ इंटीमेट होता देख फैंस दे रहे गंदे रिएक्शंस

शनिवार को पश्चिमी अंटार्कटिका की बर्फ पर करीब दो मिनट के लिए अंधेरा छा जाएगा। इस दौरान, चंद्रमा ठीक सूर्य के सामने से गुजरेगा और उसकी किरणों को अंटार्कटिका पर पड़ने से रोकेगा।

पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों को नए साल से पहले मिल सकती है बड़ी सौगात, इस सरकार की है ये तैयारी 

यह घटना सूर्य ग्रहण का निर्माण करेगी। ग्रहण की छाया अर्जेंटीना, ब्रिटिश और चिलियन अंटार्कटिक क्षेत्रों के साथ-साथ इसके गैर-स्वामित्व वाले हिस्से ‘मैरी बाइर्ड लैंड’ को भी पार करेगी. इस मार्ग में पड़ने वाले क्षेत्र लगभग दो मिनट के लिए ग्रहण की छाया से ढक जाएंगेष वरना इन क्षेत्रों में महीनों तक लंबे दिन रहते हैं।

पढ़ें- ‘जवाद’ तूफान को लेकर अलर्ट, इन शहरों में UGC-नेट की परीक्षाएं स्थगित.. यहां भारी बारिश का अलर्ट जारी

इस दौरान दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड में रहने वाले लोग थोड़ी देर के लिए आंशिक सूर्य ग्रहण देख सकेंगे. दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका में सुबह के वक्त ग्रहण होगा, जबकि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में यह खगोलीय घटना सूर्यास्त के समय दिखाई देगी।

 

 
Flowers