दक्षिण अफ़्रीका ने ज़िम्बाब्वे से 400 से अधिक बच्चों को लेकर आ रही बसों को रोका |

दक्षिण अफ़्रीका ने ज़िम्बाब्वे से 400 से अधिक बच्चों को लेकर आ रही बसों को रोका

दक्षिण अफ़्रीका ने ज़िम्बाब्वे से 400 से अधिक बच्चों को लेकर आ रही बसों को रोका

:   December 4, 2023 / 08:32 PM IST

जोहानिसबर्ग, चार दिसंबर (एपी) दक्षिण अफ्रीका के सीमा अधिकारियों ने जिम्बाब्वे से 400 बच्चों को लेकर आ रही दर्जनों बसों को मानव तस्करी विरोधी अभियान के तहत रोक लिया है। इन बच्चों के साथ न तो उनके माता-पिता और न ही अभिभावक मौजूद थे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी ।

अधिकारियों ने बताया कि बच्चों को दक्षिण अफ़्रीका में ‘तस्करी’ कर लाया जा रहा था, हालांकि दक्षिण अफ़्रीका में रहने वाले विदेशी नागरिकों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक संगठन का कहना है कि ऐसी संभावना है कि बच्चों को वर्षांत छुट्टियों के लिए उनके माता-पिता से मिलने के लिए लाया जा रहा था, जो दक्षिण अफ़्रीका में काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन बसों को वापस जिम्बाब्वे भेज दिया गया।

उन्होंने बताया कि 10 लाख से अधिक जिम्बाब्वेवासी दक्षिण अफ्रीका में रहते हैं, उनमें से कई जिम्बाब्वे की आर्थिक उथल-पुथल से बचने के लिए पिछले 15 वर्षों में अवैध रूप से दक्षिणी पड़ोसी देश में चले आए हैं।

दक्षिण अफ्रीका सीमा प्रबंधन एजेंसी के आयुक्त माइक मसियापातो ने रविवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीकी पुलिस ने शनिवार की रात जिम्बाब्वे की 42 बसों को देश में प्रवेश से रोका और उनकी तलाशी ली । उन्होंने बताया कि इन बसों में 443 बच्चे थे, जिनकी उम्र आठ साल या उससे कम थी और उनके साथ कोई नहीं था ।

अधिकारी ने बताया, ‘‘हमने उन्हें दक्षिण अफ्रीका में प्रवेश करने से रोक दिया और पड़ोसी देश के अधिकारियों से कहा कि वह इन बसों को वापस अपने देश में बुला लें ।’’

दक्षिण अफ्रीका के सीमा अधिकारियों ने बताया कि बस को वापस जिम्बाब्वे के लिये रवाना कर दिया गया।

एपी रंजन रंजन दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers