दक्षिण कोरिया का चिप संयंत्र एशिया के साथ गहरे संबंध का आदर्श : बाइडन |

दक्षिण कोरिया का चिप संयंत्र एशिया के साथ गहरे संबंध का आदर्श : बाइडन

दक्षिण कोरिया का चिप संयंत्र एशिया के साथ गहरे संबंध का आदर्श : बाइडन

:   November 29, 2022 / 07:57 PM IST

प्येओंगताएक (दक्षिण कोरिया), 20 मई (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को अपनी एशिया यात्रा की शुरुआत दक्षिण कोरिया की कंप्यूटर चिप निर्माण संयंत्र के दौरे से शुरू की।

इसी संयंत्र के आधार पर अमेरिका के टेक्सास में संयंत्र की स्थापना की जानी है। इसे उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में संबंधों को गहरा करने, ईंधन और नवाचार प्रौद्योगिकी को गति देने और लोकतंत्रों के बीच संबंधों को बढ़ाने के तौर पर पेश किया।

बाइडन ने कहा, ‘‘दुनिया के भविष्य का बहुत कुछ यहां, हिंद प्रशांत क्षेत्र में लिखा जा रहा है, अगले कई दशकों के लिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरे विचार से यह क्षण एक दूसरे के साथ हमारे व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने के लिए निवेश का है, ताकि हमारे लोगों को और करीब लाया जा सके।’’

उल्लेखनीय है कि चिप संयंत्र के मालिक सैमसंग ने पिछले साल नवंबर में घोषणा की थी कि वह 17 अरब डॉलर के निवेश से अमेरिका के टेक्सास में सेमीकंडक्टर फैक्टरी की स्थापना करेगी।

पिछले एक साल से सेमी कंडक्टर की कमी की वजह से वाहन, रसोई घर में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों और अन्य उत्पादों का उत्पादन प्रभावित हुआ है जिससे दुनिया भर में महंगाई बढ़ी है। इसका असर यह रहा कि बाइडन की अमेरिकी मतदाताओं में लोकप्रियता घटी है।

बाइडन ने रेखांकित किया कि टेक्सास संयंत्र से तीन हजार उच्च कौशल पेशेवरों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे और संयंत्र के निर्माण से अकुशल कामगारों को भी काम मिलेगा।

संयंत्र के दौरे के बाद बाइडन ने कहा, ‘‘यह छोटी सी चिप मानवता की प्रौद्योगिकी विकास को अगले युग में ले जाने की कुंजी है।’’

गौरतलब है कि बाइडन पांच दिनों की दक्षिण कोरिया और जापान की यात्रा पर हैं।

एपी धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers