अपने देश की अर्थव्यवस्था सुधारने श्रीलंका ने मांगी भारत से मदद, 40 करोड़ डॉलर मुद्रा की होगी अदला-बदली | Sri Lanka seeks help from India to improve its country's economy, will exchange $ 400 million currency

अपने देश की अर्थव्यवस्था सुधारने श्रीलंका ने मांगी भारत से मदद, 40 करोड़ डॉलर मुद्रा की होगी अदला-बदली

अपने देश की अर्थव्यवस्था सुधारने श्रीलंका ने मांगी भारत से मदद, 40 करोड़ डॉलर मुद्रा की होगी अदला-बदली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : April 25, 2020/8:25 am IST

नईदिल्ली। कोरोना संकट की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था बदहाल है, इस असर से श्रीलंका भी अछूता नही है, इस बीच खबर यह है कि आर्थिक समस्या से निपटने के लिए श्रीलंकी की सरकार कई कदम उठा रही है, जिसके तहत अब विदेशी मुद्रा भंडार को मजबूत करने पर बल दिया जा रहा है। इसके लिए श्रीलंका सरकार भारतीय रिजर्व बैंक के साथ 40 करोड़ डॉलर मुद्रा की अदला-बदली का करार करना चाहती है।

ये भी पढ़ें:गेंद को चमकाने के लिए थूक की जगह कृत्रिम सलाइवा का इस्तेमाल करने पर चल रहा वि…

जानकारी देते हुए श्रीलंका के सूचना एवं संचार मंत्री बंडुला गुणावर्धन ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे द्वारा रखे गए रिजर्व बैंक के साथ वित्तीय सुविधा के करार संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, इससे देश को लघु अवधि की अंतरराष्ट्रीय नकदी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें: PM इमरान खान का अजीबो गरीब बयान, कहा- जब मैं भारतीय कप्तान के साथ ट…

गुणावर्धन ने कहा कि श्रीलंका, रिजर्व बैंक के साथ 40 करोड़ डॉलर की मुद्रा अदला-बदली का कॉन्ट्रैक्ट करेगा, उन्होंने कहा कि इस कदम का मकसद देश के विदेशी मुद्रा भंडार को मजबूत करना है। बता दें कि व्यापार संबंधी भुगतान करते समय दो देश मुद्रा अदला-बदली करार करने का फैसला करते हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का बड़ा बयान, कहा- यह केवल फ…

इस बीच, रिजर्व बैंक ने भारत के विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़े जारी किए हैं, इसके मुताबिक 17 अप्रैल को समाप्त हफ्ते में विदेशी मुद्रा भंडार 3.09 अरब डॉलर बढ़कर 479.57 अरब डॉलर पर पहुंच गया। इससे पिछले सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 1.81 अरब डॉलर बढ़कर 476.47 अरब डॉलर हो गया था। वहीं छह मार्च को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशीमुद्रा भंडार 5.69 अरब डॉलर बढ़कर 487.23 अरब डॉलर पर पहुंच गया था जो अब तक का रिकॉर्ड है।