स्टेम सेल थेरेपी मल्टीपल स्केलेरोसिस के इलाज के लिए आशाजनक |

स्टेम सेल थेरेपी मल्टीपल स्केलेरोसिस के इलाज के लिए आशाजनक

स्टेम सेल थेरेपी मल्टीपल स्केलेरोसिस के इलाज के लिए आशाजनक

:   Modified Date:  November 28, 2023 / 10:49 AM IST, Published Date : November 28, 2023/10:49 am IST

( लुका पेरुज़ोटी-जेमेटी और स्टेफ़ानो प्लुचिनो, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय)

कैम्ब्रिज, 28 नवंबर (द कन्वरसेशन) वैश्विक स्तर पर 20 लाख से अधिक लोग मल्टीपल स्केलेरोसिस (एमएस) से पीड़ित हैं, यह एक ऐसी बीमारी है जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है और चलने, देखने और सोचने में समस्याएं पैदा कर सकती है।

हालांकि ऐसे उपचार हैं जो एमएस हमलों की संख्या और गंभीरता को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन एमएस से पीड़ित कई लोग आगे जाकर एमएस का एक अधिक गंभीर रूप विकसित कर लेते हैं, जिसे सैकेंडरी प्रोग्रेसिव एमएस कहा जाता है।

दुर्भाग्य से, सैकेंडरी प्रोग्रेसिव एमएस के लिए केवल कुछ ही उपचार उपलब्ध हैं। और बीमारी के सबसे गंभीर रूपों के लिए कोई दवा स्वीकृत नहीं है।

हाल के आंकड़ों ने उम्मीदें बढ़ा दी हैं कि स्टेम सेल, शरीर की ‘मास्टर सेल’ का उपयोग करने से इस क्षति को कम करने में मदद मिल सकती है। इसमें मस्तिष्क स्टेम कोशिकाओं का प्रत्यारोपण शामिल है, जो लगभग किसी भी अन्य प्रकार की मस्तिष्क कोशिका में विकसित हो सकती है और संभवतः एमएस द्वारा क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत कर सकती है।

हमारे नए अध्ययन में, हम प्रथम-मानव, प्रारंभिक चरण के नैदानिक ​​​​परीक्षण के आशाजनक परिणाम दिखाते हैं जिसमें सैकेंडरी प्रोग्रेसिव एमएस वाले 15 रोगियों के मस्तिष्क में सीधे मस्तिष्क स्टेम कोशिकाओं को इंजेक्ट करना शामिल था।

ब्रेन स्टेम कोशिकाएँ एक गर्भपात वाले भ्रूण से प्राप्त की गईं। प्रत्यारोपण के लिए एक सुरक्षित और व्यावहारिक रूप से असीमित सेल भंडार सुनिश्चित करने के लिए स्टेम कोशिकाओं की विसंगतियों के लिए बड़े पैमाने पर जांच की गई।

प्रक्रिया से पहले, प्रतिभागियों ने तीन महीनों में अपने विकलांगता स्तर और रोग गतिविधि का व्यापक मूल्यांकन किया। प्रत्यारोपण के समय, उपचारित अधिकांश रोगियों में उच्च स्तर की विकलांगता देखी गई (उदाहरण के लिए, अधिकांश को व्हीलचेयर की आवश्यकता थी)।

हमने प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने वाली दवाओं के साथ मस्तिष्क स्टेम कोशिकाओं की चार खुराक का परीक्षण किया – ताकि ग्राफ्ट को अस्वीकार होने से बचाया जा सके। उत्साहजनक रूप से, प्रतिभागियों को उपचार के बाद 12 महीनों में कोई गंभीर प्रतिकूल घटना का अनुभव नहीं हुआ, हालांकि कुछ अल्पकालिक दुष्प्रभाव (जैसे फ्लू जैसे लक्षण और श्वसन संक्रमण) थे।

महत्वपूर्ण रूप से, अध्ययन के दौरान रोगियों में न तो एमएस के दोबारा होने वाले लक्षण, न ही गतिविधि या संज्ञानात्मक कार्य में महत्वपूर्ण गिरावट (जो उपचार के बिना अपेक्षित होगी) की सूचना मिली थी।

उन्नत चुंबकीय इमेजिंग का उपयोग करके प्रतिभागियों के एक छोटे समूह के विश्लेषण में, हमने उच्च स्टेम सेल खुराक और मस्तिष्क वॉल्यूम में कमी के बीच एक संबंध देखा। प्रारंभिक एमएस के रोगियों के लिए उपयोग की जाने वाली शक्तिशाली दवाओं के साथ समान प्रभाव देखा गया है, जो मस्तिष्क के प्रदाह और सूजन को रोकने में कोशिकाओं की संभावित भूमिका का सुझाव देता है।

प्रत्यारोपण के प्रति मस्तिष्क की प्रतिक्रिया को मापना

हमें कैसे पता चलेगा कि मस्तिष्क स्टेम कोशिकाएँ काम करती हैं?

एमएस में, प्रतिरक्षा प्रणाली तंत्रिका तंतुओं के चारों ओर की सुरक्षात्मक परत माइलिन को निशाना बनाती है और उसे नुकसान पहुंचाती है, जिससे मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के भीतर महत्वपूर्ण संचार बाधित होता है। इस प्रक्रिया के केंद्र में मैक्रोफेज, प्रतिरक्षा कोशिकाएं हैं जो आम तौर पर अवांछित घुसपैठियों को खत्म करती हैं। उनमें से, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में पाई जाने वाली माइक्रोग्लियल कोशिकाएं एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

चूहों पर हमारे पहले के शोध से पता चला है कि त्वचा कोशिकाओं को मस्तिष्क स्टेम कोशिकाओं में पुन: प्रोग्राम किया जाता है, जब केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में प्रत्यारोपित किया जाता है तो प्रदाह को कम किया जा सकता है और संभावित रूप से एमएस-प्रेरित क्षति की मरम्मत की जा सकती है।

इसके अलावा, मस्तिष्क स्टेम कोशिकाएं चयापचय – शरीर कैसे ऊर्जा पैदा करता है – को बदल सकती हैं और माइक्रोग्लिया को खराब से अच्छे में पुन: प्रोग्राम कर सकती है।

इस अध्ययन में, हमने जांच की कि मस्तिष्क स्टेम सेल उपचार से मस्तिष्क की ऊर्जा उत्पादन प्रक्रियाएं कैसे प्रभावित हुईं। हमने समय के साथ मस्तिष्क के आसपास के तरल पदार्थ और रक्त में परिवर्तनों की निगरानी की और प्रत्यारोपण से प्रेरित लगातार परिवर्तनों की खोज की।

विशेष रूप से, एसाइलकार्निटाइन नामक अणुओं का एक वर्ग, जो एक अच्छे सेलुलर ऊर्जा चयापचय को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, उच्च स्टेम सेल खुराक प्राप्त करने वाले रोगियों में बढ़े हुए स्तर को दर्शाता है।

हालांकि ये निष्कर्ष रोमांचक हैं, लेकिन विवेकपूर्ण होना महत्वपूर्ण है, यह देखते हुए कि वे रोगियों के एक छोटे समूह से प्राप्त किए गए थे जो प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने के लिए दवाएं भी प्राप्त कर रहे थे। हालाँकि, यह अध्ययन मनुष्यों में पहला उत्साहवर्धक साक्ष्य प्रदान करता है कि मस्तिष्क में सीधे मस्तिष्क स्टेम सेल प्रत्यारोपण सुरक्षित है और सैकेंडरी प्रोग्रेसिव एमएस वाले लोगों में लंबे समय तक चलने वाले प्रभाव पैदा कर सकता है।

हमारे निष्कर्षों को प्रमाणित करने और उनका विस्तार करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है। फिर भी, यह अध्ययन आशाजनक संकेत देता है कि यह दृष्टिकोण एमएस के उन्नत चरणों को संबोधित करने के लिए एक मूल्यवान उपचार विकल्प बन सकता है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)