This will be the new Prime Minister, you will be surprised to know the name

अटकलों पर लगा विराम ! ये होंगे नए प्रधानमंत्री, नाम जानकर होगी हैरानी…

अटकलों पर लगा विराम ! ये होंगे नए प्रधानमंत्री : Stop the speculations! This will be the new Prime Minister, you will surprise

Edited By: , November 29, 2022 / 08:35 PM IST

कुआलालंपुर । मलेशिया के सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह ने सुधारवादी विपक्षी नेता अनवर इब्राहिम को बृहस्पतिवार को देश का नया प्रधानमंत्री घोषित किया। इससे मलेशिया में खंडित जनादे‍श वाले आम चुनावों के बाद कई दिनों से जारी राजनीतिक अनिश्चितता का अंत हो गया। सुल्तान ने कहा कि अनवर को बृहस्पतिवार को ही प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। आम चुनाव में अनवर के नेतृत्व वाले गठबंधन पाकतन हरपन (उम्मीदों के गठबंधन) को सर्वाधिक 82 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। हालांकि, यह गठबंधन सरकार गठन के लिए जरूरी 112 सीटों के आंकड़े से काफी पीछे रह गया था।

यह भी पढ़े : ठुठरेगा प्रदेश! इस दिन से होगी कड़ाके की ठंड, इन इलाकों में दिखेगा शीतलहर का असर, मौसम विभाग ने किया अलर्ट 

चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री मुहीद्दीन के मलय-केंद्रित पेरिकटन नेशनल (राष्ट्रीय गठबंधन) को 73 सीटों पर जीत मिली थी। पैन-मलेशियन इस्लामिक पार्टी 49 सीटों पर जीत के साथ इस गठबंधन का सबसे बड़ा दल बनकर उभरी थी। अनवर के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता तब साफ हो गया, जब एकता सरकार के गठन के लिए विभिन्न छोटे दल उन्हें समर्थन देने के लिए तैयार हो गए। अनवर के प्रधानमंत्री बनने से मुहीद्दीन के शासन में मलेशिया के बढ़ते इस्लामिकरण को लेकर उपजी चिंताओं के दूर होने और शासन प्रणाली में सुधार की पहल की बहाल की उम्मीद जगी है।

यह भी पढ़े :  एक्ट्रेस ऋचा चढ्ढा ने गलवान घाटी को लेकर किया भद्दा मजाक! सोशल मीडिया पर यूजर्स ने लगा दी क्लास