Strong earthquake in japan

फिर आया जोरदार भूकंप आया, 50 से ज्यादा झटके हुए महसूस, 1 की मौत 20 से ज्यादा घायल

Strong earthquake in japan मध्य जापान में जोरदार भूकंप आया, एक की मौत; 20 से ज्यादा घायल

Edited By :   Modified Date:  May 6, 2023 / 10:04 AM IST, Published Date : May 6, 2023/9:57 am IST

Strong earthquake in japan: तोक्यो। मध्य जापान में शुक्रवार दोपहर को जोरदार भूकंप आया, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग घायल हो गए। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि जापान के मुख्य द्वीप होन्शू के पश्चिमी तट पर इशिकावा प्रांत में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने भूकंप की तीव्रता 6.5 मापी और कहा कि यह लगभग 12 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। भूकंप के बाद से अब तक इसके 50 से अधिक झटके महसूस किए गए हैं, जिनमें से एक शुक्रवार की रात को आया 5.8 तीव्रता का भूकंप भी था।

Strong earthquake in japan: इशिकावा प्रांत में नोटो प्रायद्वीप के उत्तरी सिरे पर स्थित सुजु शहर में सबसे अधिक हताहतों और नुकसान की सूचना है। वहां सीढ़ी से गिरकर एक व्यक्ति की मौत हो गई और प्रांत में 22 अन्य के घायल होने की सूचना है, जिनमें से दो गंभीर रूप से घायल हो गए तथा बाकी को मामूली चोटें आई हैं। प्रांत के आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, करीब 100 निवासियों ने शुक्रवार रात आश्रय केंद्रों में शरण ली। दमकल एवं आपदा प्रबंधन एजेंसी के अनुसार, टोयामा के पड़ोसी प्रांत में एक व्यक्ति के घायल होने की सूचना है। इस दौरान कई घर भी क्षतिग्रस्त हो गए। शनिवार शाम को बारिश होने का भी पूर्वानुमान है। प्रसारित एक वीडियो में एक पर्वतीय क्षेत्र का हिस्सा टूटकर एक घर पर गिरता दिखाई दे रहा है। टेलीविजन द्वारा प्रसारित किए गए एक और वीडियो में लगभग आधे मिनट तक एक कमरा हिलता नजर आ रहा है।

Strong earthquake in japan: शुक्रवार की रात अफ्रीका और सिंगापुर की यात्रा से लौटे प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भूकंप पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त की और निवासियों से संभावित भूकंप के बाद के झटकों को लेकर ‘‘सावधानी बरतने’’ का अनुरोध किया। ईस्ट जापान रेलवे कंपनी ने कहा कि इशिकावा प्रांत में टोक्यो और कानाज़ावा को जोड़ने वाली बुलेट ट्रेनों को सुरक्षा जांच के लिए अस्थायी रूप से रोक दिया गया था, लेकिन कुछ देरी के साथ सामान्य परिचालन फिर से शुरू हो गया। परमाणु नियमन प्राधिकरण के अनुसार, क्षेत्र में परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में कोई गड़बड़ी नहीं थी।

ये भी पढ़ें- कर्मचारियों को मिलने जा रहा खुशियों का डबल डोज, सैलेरी में आएगा बंपर उछाल, मामला जान खुशी से झूम उठेंगे आप

ये भी पढ़ें- भाजपा का दामन छोड़कर कांग्रेस ज्वाइन करेंगे दीपक जोशी, कांग्रेस ने स्वागत में लगाए बैनर और होर्डिंग

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें