छात्र ने की प्राग में एक विश्वविद्यालय में गोलीबारी, 14 लोगों की मौत, 20से अधिक घायल |

छात्र ने की प्राग में एक विश्वविद्यालय में गोलीबारी, 14 लोगों की मौत, 20से अधिक घायल

छात्र ने की प्राग में एक विश्वविद्यालय में गोलीबारी, 14 लोगों की मौत, 20से अधिक घायल

:   Modified Date:  December 22, 2023 / 09:59 AM IST, Published Date : December 22, 2023/8:55 am IST

प्राग, 21 दिसंबर (एपी) चेक गणराज्य की राजधानी प्राग में बृहस्पतिवार को एक हथियारबंद छात्र ने विश्वविद्यालय में गोलीबारी की, जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक घायल हो गए।

अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

प्राग पुलिस प्रमुख मार्टिन वोंद्रासेक ने कहा कि गोलीबारी चार्ल्स विश्वविद्यालय के दर्शनशास्त्र विभाग की इमारत में हुई और हमलावर एक छात्र था। हमलावर का नाम सार्वजनिक नहीं किया गया है, हमले में वह भी मारा गया।

वोंद्रासेक ने शाम के वक्त जानकारी दी थी कि 14 लोगों की मौत हो गई और 25 घायल हो गए। इससे पहले 15 लोगों के मारे जाने और 24 लोगों के घायल होने की रिपोर्ट थी। अधिकारियों ने कहा है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

पुलिस ने जेन पलाच चौराहे पर वल्तावा नदी के पास स्थित इमारत में हुई गोलीबारी के कारणों और हमले में मारे गए अथवा घायल हुए लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

चेक गणराज्य के गृह मंत्री विट राकुसन ने कहा कि जांचकर्ताओं को हमलावर के किसी चरमपंथी विचारधारा या समूह से जुड़े होने का संदेह नहीं है।

वोंद्रासेक ने कहा कि पुलिस का मानना है कि बंदूकधारी ने बृहस्पतिवार को अपने गृहनगर होस्टोन में अपने पिता की हत्या की और वह खुद को भी मारने की योजना बना रहा था।

वोंद्रासेक ने कहा कि उसके घर की तलाशी से इस ओर भी इशारा मिलता है कि बंदूकधारी ने 15 दिसंबर को प्राग में एक अन्य व्यक्ति और उसकी दो महीने की बेटी की भी हत्या की थी।

पुलिस प्रमुख ने कहा कि वह काफी मेधावी छात्र था और उसका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं था।

विश्वविद्यालय के निकट स्थित रुडोल्फिनम गैलरी के निदेशक पावेल नेडोमा ने कहा कि उन्होंने खिड़की से एक व्यक्ति को इमारत की बालकनी पर खड़े होकर बंदूक से गोली चलाते देखा।

राष्ट्रपति पेट्र पावेल ने कहा कि जो कुछ हुआ उससे वह ‘स्तब्ध’ हैं और उन्होंने पीड़ितों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

एपी शोभना

शोभना

शोभना