स्टडी में दावा, इस महीने तक खत्म हो जाएगा कोरोना, हर देश में अलग है समय...देखिए | Study claims, Corona will end by this month, time is different in every country ... See

स्टडी में दावा, इस महीने तक खत्म हो जाएगा कोरोना, हर देश में अलग है समय…देखिए

स्टडी में दावा, इस महीने तक खत्म हो जाएगा कोरोना, हर देश में अलग है समय...देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : May 24, 2020/8:32 am IST

लंदन। कोरोना वायरस कब खत्म होगा यह कह पाना तब तक नामुमकिन है जब तक कि इसकी दवा न आ जाए लेकिन लोगों के मन में यह प्रश्न बार बार उठता है कि आखिर ये कब तक रहेगा? इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए वैज्ञानिकों ने कुछ प्रयास जरूर किए हैं। सिंगापुर की यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी के इनोवेशन लैब के मुताबिक हर देश में इसके खत्म होने का समय अलग है।

ये भी पढ़ें:अमेरिका में कोरोना से बीते 24 घंटे में 1,127 ने तोड़ा दम, 1 लाख के करीब मौत क…

स्टडी के मुताबिक ब्रिटेन में COVID-19 का संकट 30 सितंबर तक रहने वाला है। अमेरिका में इसे खत्म होने में 11 नवंबर तक का समय लगेगा, जबकि इटली में यह 12 अगस्त में खत्म हो जाएगा। वहीं, सिंगापुर को 19 जुलाई में कोरोना वायरस से निजात मिल जाएगी। ये सभी तारीखें मौजूदा हालात, इन्फेक्शन रेट और मौत के आंकड़ों के आधार पर कैलकुलेट की गई हैं। इस वजह से इन मानकों पर असर पड़ने के साथ तारीख बदलने के भी आसार हैं।

ये भी पढ़ें: यूं ही नहीं लद्दाख पर लार टपका रहा चालाक चीन, पहाड़ों से आ रही सोने…

इन अनुमानों के साथ-साथ चेतावनी भी दी गई है,जिसमें कहा गया है कि ‘मॉडल और डेटा अलग-अलग देशों की दशा के आधार पर काफी जटिल है और बदल भी रहा है। इन्हें लेकर साफ-साफ अनुमान लगाना मुश्किल है।’ साथ ही यह भी कहा गया है कि पहले से तारीख को आखिरी मानकर अति-उत्हासित नहीं होना चाहिए। कहीं ऐसा न हो कि लोगों की गंभीरता कम हो जाए और वे वायरस को काबू में करने के लिए जरूरी कदम उठाना बंद कर दें।

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान में ईद से पहले छाया मातम, विमान हादसे में 97 लोगों की मौत…