इंडोनेशिया में गिरजाघर के बाहर आत्मघाती हमला, 20 लोग घायल | Suicide attack outside cathedral in Indonesia injures 20 people

इंडोनेशिया में गिरजाघर के बाहर आत्मघाती हमला, 20 लोग घायल

इंडोनेशिया में गिरजाघर के बाहर आत्मघाती हमला, 20 लोग घायल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : March 28, 2021/4:42 pm IST

मकास्सर (इंडोनेशिया), 28 मार्च (एपी) इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर रविवार की प्रार्थना सभा के दौरान एक रोमन कैथोलिक गिरजाघर के बाहर दो आत्मघाती हमलावरों ने खुद को विस्फोट कर उड़ा दिया। इस घटना में कम से कम 20 लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी एपी के पास उपलब्ध एक वीडियो में दक्षिण सुलावेसी प्रांत की राजधानी मकास्सर में ‘सैक्रेड हार्ट ऑफ जीसस कैथेड्रल’ के प्रवेश द्वार पर जली हुई मोटरसाइकिल के पास मानव शरीर के बिखरे हुए अंग दिख रहे हैं।

कैथोलिक पादरी विलहेल्मस तुलक ने पत्रकारों को बताया कि प्रार्थना सभा के दौरान धमाके की तेज आवाज सुनी गई। पूर्वाह्न साढ़े दस बजे जब बम विस्फोट हुआ, तब वह ईस्टर से पहले के पवित्र सप्ताह की शुरुआत के मौके पर प्रार्थना सभा का नेतृत्व कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि जब विस्फोट हुआ, उस वक्त गिरजाघर आने वालों का पहला समूह बाहर जा रहा था जबकि दूसरा समूह अंदर आ रहा था।

तुलक ने बताया कि गिरजाघर के सुरक्षाकर्मियों को मोटरसाइकिल से आए दो लोगों पर संदेह हुआ, जो भवन में प्रवेश करना चाहते थे। सुरक्षाकर्मियों ने जब उन्हें रोकने की कोशिश की, तो उनमें से एक ने खुद को विस्फोट कर उड़ा लिया।

हालांकि, पुलिस ने बाद में बताया कि दोनों हमलावर उसी वक्त मारे गये और मौके से जुटाए गए साक्ष्यों से यह संकेत मिलता है कि उनमें से एक महिला थी। पुलिस ने बताया कि घायलों में चार सुरक्षाकर्मी सहित गिरजाघर आने वाले श्रद्धालु शामिल हैं।

ईस्टर से पूर्व यह हमला ऐसे समय हुआ है, जब दिसंबर में दक्षिण पूर्व एशियाई आतंकी संगठन जेमाह इस्लामिया के सरगना आरिस सुमरसोनो की गिरफ्तारी के बाद से ही मुस्लिम बहुल इंडोनेशिया में हाई अलर्ट जारी है।

राष्ट्रपति जोको विडोडो ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि इसका किसी धर्म से कोई लेना-देना नहीं है क्योंकि सभी धर्म किसी भी तरह के आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

उन्होंने हमले में घायल हुए लोगों के शीघ्र ठीक होने की कामना की और उनके उपचार का खर्च सरकार द्वारा उठाने की बात कही।

राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख को हमले की जांच करने और इसमें संलिप्त रहे किसी भी आतंकी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया।

इस बीच, वेटिकन में पोप फ्रांसिस ने हिंसा पीड़ितों के लिए प्रार्थना की। उन्होंने इंडोनेशिया में रविवार को हुए हमलों में घायल हुए लोगों का विशेष रूप से उल्लेख किया।

इंडोनेशिया के राजनीतिक, कानूनी और सुरक्षा विषयक समन्वय मंत्री मोहम्मद महफूद ने बताया कि इस हमले में कम से कम 20 लोग घायल हुए जिन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

राष्ट्रीय पुलिस प्रवक्ता आर्गो युवोनो ने राजधानी जकार्ता में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पुलिस अब भी दोनों हमलावरों की पहचान करने की कोशिश कर रही है, जिन्होंने शक्तिशाली विस्फोटकों का इस्तेमाल किया।

उन्होंने बताया कि पुलिस इस बात की तफ्तीश कर रही है कि क्या उनका संबंध प्रतिबंधित जेमाह इस्लामिया के स्थानीय समूह से था।

इंडोनेशिया के सुरक्षाबलों ने इस संगठन के नेता एरिस सुमारसोनो को दिसंबर में गिरफ्तार किया था। पिछले एक महीने में आतंकवाद रोधी दस्ते ने कई प्रांतों में करीब 64 संदिग्धों को हिरासत में लिया है। पुलिस तथा धार्मिक स्थलों पर हमलों की आशंका की खुफिया सूचना मिलने के बाद ये गिरफ्तारियां हुई थीं।

दुनिया की सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाला देश इंडोनेशिया 2002 में बाली द्वीप में हुए विस्फोटों में 202 लोगों के मारे जाने के बाद से चरमपंथियों से संघर्ष कर रहा है। इस हमले में मारे गए ज्यादातर लोग विदेशी पर्यटक थे।

अदालत ने 2008 में जेमाह इस्लामिया पर प्रतिबंध लगाया था और उसके बाद की गई कार्रवाई में यह समूह कमजोर हो गया था।

एपी

राजकुमार दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers