क्रीमिया में हुए विस्फोट दुश्मन के इलाके में हमला करने की यूक्रेन की क्षमता को दर्शाता है |

क्रीमिया में हुए विस्फोट दुश्मन के इलाके में हमला करने की यूक्रेन की क्षमता को दर्शाता है

क्रीमिया में हुए विस्फोट दुश्मन के इलाके में हमला करने की यूक्रेन की क्षमता को दर्शाता है

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : August 17, 2022/11:24 pm IST

कीव, 17 अगस्त (एपी) विस्फोट और आगजनी की घटनाओं ने रूस के कब्जे वाले क्रीमिया को एक सुरक्षित बेस से युद्ध के नये मैदान में तब्दील कर दिया है। यह दुश्मन के इलाके में हमला करने की यूक्रेन की क्षमता को दिखाता है।

पिछले हफ्ते क्रीमिया के हवाई अड्डे पर नौ रूसी युद्धक विमानों को नष्ट किये जाने की सूचना मिली थी और मंगलवार को प्रायद्वीप पर एक गोला बारूद डिपो में विस्फोट हो गया।

यूक्रेन के अधिकारियों ने इसकी सार्वजनिक रूप से जिम्मेदारी नहीं ली और दुनिया को अनुमान लगाने के लिए छोड़ दिया है। हालांकि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने नवीनतम विस्फोटों के बाद दुश्मन के इलाके में यूक्रेन के हमले की ओर इशारा किया।

रूस ने 2014 में यूक्रेन से क्रीमिया प्रायद्वीप पर कब्जा कर लिया था और 24 फरवरी से शुरू हुए युद्ध में देश पर हमलों के लिए इसे बेस के तौर पर इस्तेमाल किया है।

ये विस्फोट मास्को के लिए नवीनतम झटके की तरह हैं। रूस ने कीव को तेजी से अपने नियंत्रण में लेने की उम्मीद के साथ आक्रमण शुरू किया था, लेकिन जल्द ही भयंकर प्रतिरोध में फंस गया।

ऐसे में जब युद्ध को लगभग छह महीने पूरे होने को हैं, दोनों पक्षों के बीच देश के पूर्वी हिस्से में बड़े पैमाने पर गांव-गांव में लड़ाई हो रही है।

क्रीमिया में हमलों से एक नया मोर्चा खुल सकता है जो युद्ध में एक महत्वपूर्ण वृद्धि का प्रतिनिधित्व करेगा और रूस के संसाधनों पर और दबाव डालेगा।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘रूसी कमांडर क्रीमिया में सुरक्षा में स्पष्ट गिरावट से चिंतित होंगे, जो कब्जे के लिए एक बेस के रूप में कार्य करता है।’’

मंगलवार को दज़ानकोई शहर के पास एक गोला बारूद ठिकाने में विस्फोट हुआ जिसके बाद लगभग 3,000 लोगों को वहां से निकालना पड़ा।

क्रीमिया के क्षेत्रीय नेता सर्गेई अक्स्योनोव ने कहा कि बुधवार को भी गोले फटते रहे और अधिकारियों ने आग पर काबू पाने के लिए हेलीकॉप्टर का उपयोग किया। उन्होंने बताया कि इसके दोषियों की तलाश की जा रही है।

मास्को का दावा है कि विस्फोट दुर्घटनावश हुए, शायद धूम्रपान करने वाले किसी व्यक्ति की गलती से आग लगी। हालांकि यूक्रेन के प्राधिकारियों ने इस स्पष्टीकरण का मखौल उड़ाया और अपनी संलिप्तता की ओर इशारा किया।

एपी अमित अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers