अमेरिका और चीन के मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों में हालिया प्रगति को जारी रखने पर सहमति जतायी |

अमेरिका और चीन के मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों में हालिया प्रगति को जारी रखने पर सहमति जतायी

अमेरिका और चीन के मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों में हालिया प्रगति को जारी रखने पर सहमति जतायी

:   Modified Date:  December 6, 2023 / 06:33 PM IST, Published Date : December 6, 2023/6:33 pm IST

बीजिंग, छह दिसंबर (एपी) अमेरिका और चीन के शीर्ष मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों में हालिया प्रगति को जारी रखने और गाजा में इजराइल-हमास संघर्ष को फैलने से रोकने के लिए मिलकर काम करने पर बुधवार को सहमति व्यक्त की।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने टेलीफोन पर हुई बातचीत में दोनों देशों के बीच कई वर्षों के खराब संबंधों के बाद पिछले महीने सैन फ्रांसिस्को में नेताओं के बीच हुई मुलाकात का उल्लेख किया।

चीन के विदेश मंत्रालय के अनुसार, वांग ने कहा, ‘‘वर्तमान समय में दोनों पक्षों के लिए महत्वपूर्ण कार्य सैन फ्रांसिस्को बैठक के सकारात्मक प्रभाव को जारी रखना, दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बीच बनी सहमति को लागू करना और चीन-अमेरिका संबंधों को स्थिर करने की गति को मजबूत करना है।’’

अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, ब्लिंकन ने इस बात पर भी जोर दिया कि दोनों पक्षों को शिखर बैठक में प्रगति पर आगे बढ़ना चाहिए।

राष्ट्रपति जो बाइडन और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच हुई बैठक में दोनों नेता बातचीत जारी रखने और दोनों देशों की सेनाओं के बीच वार्ता फिर से शुरू करने पर सहमत हुए थे। फिर भी, देशों के बीच प्रमुख राजनीतिक मतभेद सुलझाने की दिशा में कोई प्रगति नहीं हुई है।

वांग और ब्लिंकन ने इजराइल-हमास युद्ध पर भी चर्चा की, जहां चीन बातचीत में भूमिका निभाने की कोशिश कर रहा है और स्थिति पर संवाद बनाए रखने पर सहमत हुए। ब्लिंकन ने यमन के हूथी विद्रोहियों द्वारा लाल सागर में मालवाहक जहाजों पर हाल के हमलों को भी उठाया और कहा कि संघर्ष को फैलने से रोकना महत्वपूर्ण है।

वांग ने कहा कि गाजा में संकट के किसी भी समाधान के लिए द्वि-राष्ट्र व्यवस्था की आवश्यकता है जो फलस्तीनी लोगों की इच्छा को प्रतिबिंबित करती हो।

एपी अमित प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers