Ban on 'stealthing' while making a relationship, there may be punishment

संबंध बनाने के दौरान ‘स्टेल्थिंग’ अब अपराध की श्रेणी में, हो सकती है सजा.. जानिए आखिर क्या है ये

There is a ban on 'stealthing' while making a relationship, there may be punishment.. know what it is

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : October 16, 2021/12:59 pm IST

Ban on ‘stealthing’ while making a relationship : न्यूयॉर्क। अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया राज्य की असेंबली ने स्टेल्थिंग यानी ‘सेक्स के दौरान अपने साथी की जानकारी या सहमति के बिना कंडोम हटाने’ पर प्रतिबंध लगा दिया है। कई देशों में इसे स्टेल्थिंग को बलात्कार भी माना जाता है।

पढ़ें- जीवा को लेकर दौड़ते हुए मैदान में आई गईं साक्षी, माही को लगाया गले.. जीत के जश्न का वीडियो वायरल

क्या है स्टेल्थिंग

आसान शब्दों में कहा जाए तो स्टेल्थिंग का मतलब यौन संबंध बनाने के दौरान साथी को बताए बिना कंडोम हटाकर या उसे जान कर नुकसान पहुंचाने से हैं। इन हरकतों की वजह साथी में यौन संचारित रोगों से संक्रमित होने या गर्भवती होने का खतरा पैदा हो सकता है। इसके साथ ही यह पीड़ित या पीड़िता की गरिमा का भी उल्लंघन करता है।

पढ़ें- Assistant Professor Recruitment 2021: असिस्टेंट प्रोफेसर के 600 से ज्यादा पदों पर भर्तियां, सैलरी और आवेदन से जुड़ी जानकारी.. देखिए 

रिपोर्ट के अनुसार पिछले चार साल से इस क़ानून के लिए डेमोक्रेट सदस्य क्रिस्टीना गार्सिया कोशिश कर रही थीं। असेंबली में इस विधेयक को पेश करने वाली गार्सिया ने वहां कहा, ”अब स्पष्ट है कि कैलिफोर्निया में ऐसा करना अपराध है।”

पढ़ें- Assistant Professor Recruitment 2021: असिस्टेंट प्रोफेसर के 600 से ज्यादा पदों पर भर्तियां, सैलरी और आवेदन से जुड़ी जानकारी.. देखिए 

गार्सिया ने कहा, “यह अपनी तरह का देश का पहला कानून है। मैं बाकी के राज्यों से भी कैलिफोर्निया के रास्ते पर चलने और यह स्पष्ट करने का अनुरोध करती हूं कि स्टेल्थिंग न सिर्फ अनैतिक, बल्कि यह अवैध भी है।”

पढ़ें- देश में कोरोना के 15,981 नए केस, 166 की मौत, रिकवरी रेट 98.07 हुई

बता दें कि क्रिस्टीना गार्सिया 2017 से स्टेल्थिंग का कानून बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रही हैं। उस दौरान छात्रा रहीं एलेक्जेंड्रा ब्रोडस्की की एक रिपोर्ट ‘कोलंबिया जर्नल ऑफ जेंडर एंड लॉ’ में प्रकाशित हुई थी। लोगों में इस कानून के लिए जागरुकता फैलाने का श्रेय इस रिपोर्ट को ही जाता है।

 

 

 
Flowers