अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश करने के लिए वर्जिन द्वीप समूह में तीन भारतीय गिरफ्तार

अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश करने के लिए वर्जिन द्वीप समूह में तीन भारतीय गिरफ्तार

Edited By: , December 4, 2021 / 09:02 AM IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, चार दिसंबर (भाषा) संघीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने देश में अवैध रूप से प्रवेश करने के आरोप में यूएस वर्जिन द्वीप समूह में तीन युवा भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया है। एक अमेरिकी अटॉर्नी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

कृष्णाबेन पटेल (25), निकुंजकुमार पटेल (27) और अशोककुमार पटेल (39) को यूएस वर्जिन द्वीप समूह के सेंट क्रिक्स हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया, जब वे 24 नवंबर को फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडरडेल के लिए उड़ान भरने वाले थे।

अमेरिका में उनके कथित अवैध प्रवेश से संबंधित आपराधिक आरोपों पर प्रारंभिक सुनवाई के लिए सेंट क्रिक्स में मजिस्ट्रेट कोर्ट के न्यायाधीश जॉर्ज डब्ल्यू कैनन के समक्ष तीनों दो दिसंबर को पेश हुए।

अमेरिकी वकील ग्रेटचेन सी एफ शैपर्ट ने बताया कि एक संभावित कारण पाया गया था और प्रतिवादियों को आगे की कार्यवाही के लिए जिला अदालत में पेश किया गया।

अमेरिकी वकील के अनुसार, तीनों विमान में सवार होने वाले थे, जब एक सिस्टम जांच से पता चला कि फ्लोरिडा में वाहन चालक के उनके लाइसेंस वैध रूप से जारी नहीं किए गए थे और इसे धोखाधड़ी माना गया।

आगे की जांच से पता चला कि अगस्त 2019 में, तीनों को पहले टेकेट, कैलिफ़ोर्निया में हिरासत में लिया गया था, और उन्हें शीघ्र वापस भेजने की कार्रवाई शुरू की गई थी। मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि बाद में उन्हें अमेरिका से भारत भेज दिया गया था।

तीनों पर धोखाधड़ी वाले दस्तावेज़ों का इस्तेमाल करने तथा अमेरिका से निकाले जाने के बावजूद किसी विदेशी की मदद से यहां पुनः प्रवेश करने के आरोप लगाए गए। न्याय मंत्रालय ने कहा कि दोषी ठहराए जाने की स्थिति में उन्हें संभावित 10 साल तक की जेल और बाद में निर्वासन का सामना करना पड़ सकता है।

भाषा नेहा मानसी

मानसी