Twitter dissolves its 'Trust and Safety' advisory group

Twitter ने लिया चौंकाने वाला फैसला, सुनकर आपका सिर चकरा जाएगा

Twitter ने लिया चौंकाने वाला फैसला, सुनकर आपका सिर चकरा जाएगा : Twitter took a shocking decision, you will be shocked to hear

Edited By :   Modified Date:  December 13, 2022 / 09:47 AM IST, Published Date : December 13, 2022/9:46 am IST

वाशिंगटन । अरबपति कारोबारी एलोन मस्क की कंपनी ट्विटर ने अपने ‘ट्रस्ट एंड सेफ्टी काउंसिल’ को भंग कर दिया है। ‘ट्रस्ट एंड सेफ्टी काउंसिल’ लगभग 100 स्वतंत्र असैन्य नागरिकों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और अन्य संगठनों का एक परामर्श समूह है। इसे कंपनी ने मंच पर अभद्र भाषा, बाल शोषण, आत्महत्या, खुद को नुकसान पहुंचाने और अन्य समस्याओं से निपटने के लिए 2016 में गठित किया था। काउंसिल के कई सदस्यों ने बताया कि समूह की सोमवार रात को ट्विटर प्रतिनिधियों के साथ बैठक होनी थी, लेकिन ट्विटर ने समूह के सदस्यों को ईमेल के जरिए सूचित किया कि वह इसे भंग कर रहा है। सदस्यों ने ईमेल की तस्वीर ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ के साथ साझा की, लेकिन उन्होंने बदले की कार्रवाई के भय से अपनी पहचान उजागर नहीं की।

Read more :  ट्विटर ने अपने ‘ट्रस्ट एंड सेफ्टी’ सलाहकार समूह को किया भंग

ईमेल में कहा गया, ‘‘ट्विटर को एक सुरक्षित, सूचना मुहैया कराने वाला मंच बनाने का हमारा काम पहले से कहीं अधिक तेजी से आगे बढ़ेगा। हम इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपके विचारों का स्वागत करते रहेंगे।’’ यह समूह घृणा, उत्पीड़न और अन्य नुकसानदेह सामग्री से किस प्रकार बेहतर ढंग से निपटा जाए इस पर ट्विटर को विशेष सलाह देने का काम करता था, लेकिन उसके पास निर्णय लेने का कोई अधिकार नहीं था। इस बीच, ट्विटर एक बार फिर अपनी ‘ब्लू टिक’ सेवा शुरू करने की कोशिश कर रहा है। एक महीने पहले उसकी यह कोशिश नाकाम रही थी। सोशल मीडिया कंपनी ने कहा कि वह उपयोगकर्ताओं को सोमवार से ‘ट्विटर ब्लू’ का सब्सक्रिप्शन खरीदने देगी ताकि वे ब्लू वेरिफाइड अकाउंट और विशेष फीचर हासिल कर सकें।

Read more :  आंगनबाड़ी केन्द्र में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानें कब और कैसे करे आवेदन… 

इसके अलावा कंपनी ने मंच पर कारोबारियों को सुनहरे रंग का ‘चेकमार्क’ देना शुरू कर दिया है। यह निशान कोका-कोला, नाइकी, गूगल और अन्य दर्जनों बड़ी कंपनियों के खातों की प्रोफाइल पर सोमवार से नजर आया। ब्लू चेकमार्क मूलत: ऐसी कंपनियों, हस्तियों, सरकारी संस्थाओं और पत्रकारों को दिया जाता है जो ट्विटर द्वारा सत्यापित होते हैं। एलन मस्क ने अक्टूबर में 44 अरब डॉलर में ट्विटर खरीदने के बाद प्रति माह आठ डॉलर के शुल्क पर किसी को भी ब्लू टिक देने की सेवा शुरू की थी, लेकिन कुछ फर्जी उपयोगकर्ताओं ने भी ब्लू टिक हासिल कर लिया था जिसके कारण टि्वटर ने इस सेवा को निलंबित कर दिया था।

Read more :  आंगनबाड़ी केन्द्र में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानें कब और कैसे करे आवेदन…