अधर में अटक सकती है लॉकडाउन हटाने की योजना, वैज्ञानिकों ने कहा- ढील के साथ बढ़ेगा संक्रमण, इस देश की सरकार चिंतित | Uk may be stuck in limbo with plans to remove lockdown

अधर में अटक सकती है लॉकडाउन हटाने की योजना, वैज्ञानिकों ने कहा- ढील के साथ बढ़ेगा संक्रमण, इस देश की सरकार चिंतित

अधर में अटक सकती है लॉकडाउन हटाने की योजना, वैज्ञानिकों ने कहा- ढील के साथ बढ़ेगा संक्रमण, इस देश की सरकार चिंतित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : May 28, 2021/12:41 pm IST

लंदन: ब्रिटेन में लॉकडाउन हटाने की योजना अधर में अटक सकती है क्योंकि अधिकारी और वैज्ञानिक कोरोना वायरस के बी.1.617 स्वरूप के प्रसार को लेकर सावधानी बरतने का आग्रह कर रहे हैं और देश के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि संक्रमण के नए मामलों में से वायरस का यह स्वरूप अनुमानत: तीन-चौथाई मामलों के लिए जिम्मेदार है।

Read More: PM Kisan: किसानों के लिए 4000 रुपये पाने का शानदार मौका! 30 जून तक करें आवेदन मिलेगी दोगुनी रकम

स्वास्थ्य विभाग की कार्यकारी इकाई पब्लिक हेल्थ इंग्लैण्ड के आंकड़ों के अनुसार वायरस के इस स्वरूप के मामलों में पिछले सप्ताह से लेकर 3,535 की वृद्धि हुई है और इनकी संख्या 6,959 हो गई है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार को पहले से ही लगता है कि प्रतिबंधों में ढील के साथ मामले बढ़ेंगे।

Read More: पीएम मोदी की मीटिंग में आधे घंटे देर से पहुंची सीएम ममता बनर्जी, कागज थमाकर बोली- चलती हूं…

उन्होंने कहा, ‘‘नवीनतम आंकड़ों के अनुसार संक्रमण के नए मामलों में से आधे से अधिक और संभवत: तीन-चौथाई मामले इस स्वरूप (बी.1.617) की वजह से हैं।’’ पब्लिक हेल्थ इंग्लैण्ड के अनुसार सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र बोल्टन, बेडफोर्ड और ब्लैकबर्न हैं। इसके अनुसार हालांकि देश के अधिकतर हिस्सों में इस स्वरूप के कुछ ही मामले हैं।

Read More: CM भूपेश बघेल ने राहुल गांधी को किया ट्वीट, कहा- कोरोना को लेकर आपकी हर चेतावनी सच साबित हुई, हम सजग हैं

सरकार से जुड़े वैज्ञानिकों ने स्पष्ट किया है कि प्रतिबंधों में ढील के साथ संक्रमण का स्तर बढ़ेगा। स्थिति के मद्देनजर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी कह चुके हैं कि इंग्लैण्ड को कोविड रोधी सभी प्रतिबंधों को हटाने के लिए ‘‘इंतजार की आवश्यकता’’ पड़ सकती है जिसके लिए अभी 21 जून की तारीख निर्धारित है।

Read More: कोविड के प्रभावों को कम करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने 31 मई से वर्चुअल योगाभ्यास का होगा आयोजन