ब्रिटेन की संसदीय समिति बोरिस जॉनसन से जुड़े मामले की जांच पूरी करेगी |

ब्रिटेन की संसदीय समिति बोरिस जॉनसन से जुड़े मामले की जांच पूरी करेगी

ब्रिटेन की संसदीय समिति बोरिस जॉनसन से जुड़े मामले की जांच पूरी करेगी

:   Modified Date:  June 12, 2023 / 07:01 PM IST, Published Date : June 12, 2023/7:01 pm IST

लंदन, 12 जून (एपी) ब्रिटेन की एक संसदीय समिति सोमवार को इस बात की जांच पूरी करने के लिए बैठक कर रही है कि क्या तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने कार्यालय में उन पार्टियों को लेकर सांसदों को गुमराह किया, जिनसे कोविड-19 लॉकडाउन प्रतिबंधों का उल्लंघन हुआ।

संसद की विशेषाधिकार समिति के सदस्यों ने जॉनसन के आचरण की जांच जारी रखने पर जोर दिया है। हालांकि उन्होंने शुक्रवार को अप्रत्याशित रूप से संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था और राजनीतिक विरोधियों पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि उन्हें ‘‘साजिश का शिकार’’ बनाया जा रहा है।

उम्मीद है कि यह समिति सोमवार को अपनी बहुप्रतीक्षित रिपोर्ट को अंतिम रूप दे देगी। ब्रिटिश मीडिया की खबरों में कहा गया है कि समिति के निष्कर्ष आने वाले दिनों में प्रकाशित किए जा सकते हैं।

उन्होंने एक संसदीय समिति के उस बयान के बाद संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था कि कोविड की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन का उल्लंघन कर जॉनसन द्वारा पार्टियां आयोजित करने के मुद्दे पर संसद को गुमराह करने के मामले में प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

जॉनसन (58) इस मामले में संसदीय समिति की जांच का सामना कर रहे हैं। उन्होंने विशेषाधिकार समिति की इस जांच की तुलना ‘‘कंगारू अदालत’’ (कानून या सिद्धांतों की अवहेलना कर सीधा फरमान सुनाना) से की।

एपी अविनाश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)