Ukraine agrees to hold talks with Russia in Belarus

अब थम जाएगा युक्रेन और रूस के बीच का जंग? बेलारूस में बातचीत के लिए राजी हुआ यूक्रेन

अब थम जाएगा युक्रेन और रूस के बीच का जंग? बेलारूस में बातचीत के लिए राजी हुआ यूक्रेन! Ukraine agrees to hold talks with Russia in Belarus

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : February 27, 2022/6:33 pm IST

यूक्रेन: Ukraine agrees to hold talks रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दिन भी जंग लगातार जारी है। रूस ने युक्रेन के कई शहरों पर ​कब्जा कर लिया है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। रूसी राज्य मीडिया के हवाले मिली खबर के अनुसार यूक्रेन ने बेलारूस में रूस के साथ बातचीत करने के लिए सहमती दे दी है। बता दें कि इससे पहले रूस की ओर से यूक्रेन को चर्चा के लिए प्रस्ताव देते हुए कहा गया था कि अगर यूक्रेन गोलीबारी बंद करता है तो बातचीत हो सकती है।

Read More: अब थम जाएगा युक्रेन और रूस के बीच का जंग? बेलारूस में बातचीत के लिए राजी हुआ यूक्रेन

Ukraine agrees to hold talks गौरतलब है कि कई हवाई अड्डों, ईंधन केंद्रों तथा अन्य प्रतिष्ठानों पर हमले के बाद रूसी सेना रविवार को यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में दाखिल हो गयी। अमेरिका और यूरोपीय संघ ने जवाबी कदम के साथ यूक्रेन को हथियारों और गोला-बारूद की आपूर्ति करने तथा मास्को को और अलग-थलग करने के इरादे से कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। खारकीव क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख ओलेह सिनेहुबोव ने रविवार को बताया कि यूक्रेनी सेना शहर में रूसी सैनिकों से लड़ रही है और उन्होंने नागरिकों से घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा है।

Read More: बर्फ के बीच ब्लू बिकिनी में ‘बिग बॉस’ की एक्स कंटेस्टेंट, तस्वीरें देख ठंड में भी बढ़ रहा पारा 

खारकीव रूस की सीमा से 20 किलोमीटर की दूरी पर है और रूसी सैनिक खारकीव में घुस गए हैं। इससे पहले तक वे शहर के बाहरी इलाके में ही थे और उन्होंने शहर में घुसने की कोशिश नहीं की थी। यूक्रेन की मीडिया और सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में रूसी वाहन खारकीव में चक्कर लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं और एक वाहन सड़क पर जलता दिख रहा है। कीव के मेयर के अनुसार, वासिलकिव में हवाई अड्डे के पास एक तेल डिपो से आग की लपटें आसमान में फैल गईं। इस क्षेत्र में रूस की सेना से यूक्रेनी सैनिकों की भीषण लड़ाई हुई। राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के कार्यालय ने कहा कि असैन्य जुलियानी हवाई अड्डे पर एक और विस्फोट हुआ।

Read More: कैब ड्राइवर ने सबाना आजमी की भतीजी के साथ की ऐसी हरकत, आधी रात पैदल पहुंची घर, एक्ट्रेस ने लिया एक्शन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी अंतिम योजनाओं का खुलासा नहीं किया है, लेकिन पश्चिमी देशों के अधिकारियों का मानना ​​है कि वह यूक्रेन की सरकार को उखाड़ फेंकने और वहां अपनी पसंद की सरकार स्थापित करना चाहते हैं। अधिकारियों का कहना है कि पुतिन यूरोप के मानचित्र को फिर से तैयार करने और रूस के प्रभाव को फिर से बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यूक्रेन की सहायता के लिए अमेरिका ने टैंक-रोधी हथियारों, बख्तरबंद और छोटे हथियारों सहित यूक्रेन को अतिरिक्त 35 करोड़ डॉलर देने का वचन दिया। जर्मनी ने कहा कि है वह यूक्रेन को मिसाइल और टैंक रोधी हथियार भेजेगा तथा रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर देगा।

Read More: TET परीक्षा पास किए बिना अब नहीं बन पाएंगे शिक्षक, प्राइवेट स्कूलों के लिए लागू होगा नियम, राज्य सरकार ने लिया फैसला

 
Flowers