Ukraine-Russia crisis: विश्व युद्ध की आशंका! हलचलों के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति ने पुतिन को दिया ये प्रस्ताव |

Ukraine-Russia crisis: विश्व युद्ध की आशंका! हलचलों के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति ने पुतिन को दिया ये प्रस्ताव

Ukraine-Russia crisis: रूस और यूक्रेन के बीच तनातनी की स्थिति बनी हुई है, अब इस स्थिति में सुधार लाने के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति ने बातचीत का प्रस्ताव रखा है। Ukraine-Russia crisis: fear of world war! Amidst the stir, the President of Ukraine made this proposal to Putin

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : February 20, 2022/3:56 pm IST

नई दिल्ली, 20 फरवरी 2022। Ukraine-Russia crisis: यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध की स्थिति बनी हुई है, विशेषज्ञों की माने तो यह तीसरा विश्व युद्ध हो सकता है, कई दिनों से जारी तनातनी और आरोप-प्रत्यारोप के बीच बड़े दावे किए जा रहे हैं । अब इन बिगड़ते हालात पर काबू पाने के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy ने व्लादिमीर पुतिन को एक प्रस्ताव दिया है, ये प्रस्ताव साथ मिलकर एक मीटिंग करने को लेकर है।

ये भी पढ़ें: नए सीएसआर खुलासा ढांचे से डेटा विश्लेषण में मदद मिलेगी, पारदर्शिता बढ़ेगी

Volodymyr Zelenskyy ने कहा है कि मुझे अभी तक ये समझ नहीं आ रहा है कि रूस के राष्ट्रपति क्या चाहते हैं, ऐसे में अब मैं ही मीटिंग का प्रस्ताव रखता हूं, रूस अपनी पसंद की कोई भी जगह चुन सकता है, मैं वहां पर बैठक के लिए आ जाऊंगा। यूक्रेन अभी भी बातचीत और कूटनीति के जरिए ही शांति स्थापित करने की कोशिश करेगा।

बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति ने ये बड़ा बयान Munich Security Conference में दिया है जहां पर उनकी मुलाकात अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से हुई थी, उस मुलाकात में कमला हैरिस ने कहा था कि इस विवाद की वजह से पूरी दुनिया इतिहास के एक निर्णायक क्षण पर आ पहुंची है। उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति को आश्वासन दिया कि अगर रूस ने किसी भी तरह का हमला किया तो अमेरिका और दूसरे साथी देश उस पर कई सख्त आर्थिक प्रतिबंध लगा देंगे।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़: सरकार ने मान ली किसानों की मांगे, 8 में से 6 मांगों पर आदेश जारी करने के निर्देश

इधर रूस को इन चेतावनियों का कोई फर्क नहीं पड़ रहा है, अमेरिका की माने तो आने वाले कुछ दिनों के अंदर में रूस,यूक्रेन पर बड़ा हमला करने वाला है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने तो कह दिया है कि यूक्रेन के लिए सबसे खराब संभावना तो यही है कि अगले हफ्ते तक रूस हमला कर सकता है। तेजी से बदलते हालातों के बीच कई देश अब अपने नागरिकों को यूक्रेन से वापस आने को कह रहे हैं।

ये भी पढ़ें:गैर-प्रतिभागी पॉलिसी पर जोर से एलआईसी बनेगी निजी कंपनियों के लिए बड़ी चुनौती: रिपोर्ट

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र भी एयर इंडिया विमान के जरिए देश वापस आने वाले हैं। ऐसे में यूक्रेन में वर्तमान हालात अनिश्चितताओं से भरे हुए हैं और कब क्या हो जाए, बता पाना मुश्किल साबित हो रहा है। अमेरिका और यूक्रेन कोशिश पूरी कर रहे हैं कि रूस फिर बातचीत की टेबल पर आ जाए, लेकिन जमीन पर इसका असर कम दिख रहा है।