Russian missile attack: रूस के हमले से थर्राया यूक्रेन का ये शहर, 17 लोगों की मौत, 61 अन्य घायल | Russian missile attack

Russian missile attack: रूस के हमले से थर्राया यूक्रेन का ये शहर, 17 लोगों की मौत, 61 अन्य घायल

Russian missile attack: रूस की तरफ से दागी गई तीन मिसाइल बुधवार को उत्तरी यूक्रेन के चेर्निहाइव में आठ मंजिला इमारत पर गिरीं जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई।

Edited By :   Modified Date:  April 17, 2024 / 11:34 PM IST, Published Date : April 17, 2024/11:31 pm IST

कीव: Russian missile attack रूस की तरफ से दागी गई तीन मिसाइल बुधवार को उत्तरी यूक्रेन के चेर्निहाइव में आठ मंजिला इमारत पर गिरीं जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यूक्रेन की आपातकालीन सेवा ने बताया कि हमले में तीन बच्चों सहित कम से कम 61 लोग घायल हो गए। चेर्निहाइव यूक्रेन की राजधानी कीव से लगभग 150 किलोमीटर उत्तर में, रूस और बेलारूस की सीमा के पास स्थित है और इसकी आबादी लगभग ढाई लाख है। युद्ध के तीसरे वर्ष में प्रवेश करने के साथ रूस यूक्रेन में लगातार बढ़त बना रहा है। पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेन को अतिरिक्त सैन्य साजो सामान मुहैया नहीं कराए जाने से रूस के खिलाफ युद्ध में उसकी स्थिति कमजोर पड़ती जा रही है। हालांकि, सर्दियों के महीनों के दौरान, रूस युद्ध के अग्रिम मोर्चे पर कोई प्रगति नहीं कर पाया।

Read More: बुआ ने 16 साल के भतीजे से बनाए यौन संबंध, गर्भवती होने पर हुआ खुलासा, कोर्ट ने सुनाई 20 साल की सजा 

Russian missile attack इस बीच, चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेत्र फिआला ने कहा कि उनकी सरकार ने यूरोपीय संघ (ईयू) के बाहर के देशों से यूक्रेन के लिए तोपखाने के 5,00,000 गोले की व्यवस्था की है। हथियारों की आपूर्ति जून में होनी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से उनके देश को और अधिक वायु रक्षा प्रणालियां प्रदान करने का अनुरोध किया है। उन्होंने चेर्निहाइव हमले के बारे में कहा कि ‘‘अगर यूक्रेन को पर्याप्त वायु रक्षा उपकरण मिले होते और रूसी आतंक का मुकाबला करने के लिए दुनिया का दृढ़ संकल्प होता, तो ऐसा नहीं होता।’’ जेलेंस्की ने इस सप्ताह की शुरुआत में प्रसारित एक साक्षात्कार में ‘पीबीएस’ को बताया था कि मिसाइल और ड्रोन हमले से बचाव करते हुए यूक्रेन के पास वायु रक्षा मिसाइलें खत्म हो गई हैं। हाल में रूस ने हमले में यूक्रेन के सबसे बड़े बिजली संयंत्रों में से एक को नष्ट कर दिया था।

Read More: दुकान पर सामान लेने आई चार नाबालिग लड़कियों के साथ छेड़छाड़, दुकानदार पर मामला दर्ज… 

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने इटली में सात देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक से पूर्व अधिक मदद के लिए जेलेंस्की की अपील दोहराई। कुलेबा ने कहा, ‘‘हमें अपने शहरों और आर्थिक केंद्रों को तबाही से बचाने के लिए कम से कम सात और पैट्रियट बैटरी (मिसाइल प्रणाली) की आवश्यकता है। इसमें क्या परेशानी है?’’ यूक्रेन के लिए एक विषम तथ्य वाशिंगटन में उस सहायता पैकेज की मंजूरी का रुकना है जिसमें यूक्रेन के लिए लगभग 60 अरब अमेरिकी डॉलर शामिल हैं। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर माइक जॉनसन ने रविवार को कहा कि वह इस सप्ताह पैकेज को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे। वाशिंगटन स्थित विचारक संस्था ‘इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर’ (आईएसडब्ल्यू) के अनुसार, यूक्रेन में सैन्य साजो-सामान की तेजी से किल्लत हो रही है।

Read More: GT vs DC Match Highlights: गिल के गढ़ में दिल्ली कैपिटल्स की धमाकेदार की जीत, गुजरात टाइटंस को इतने विकेट से चटाई धूल

आईएसडब्ल्यू ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा कि यूक्रेन को अमेरिकी सैन्य सहायता के प्रावधान में देरी के कारण रूस तेजी से बढ़त बना रहा है। रिपोर्ट में कहा गया कि अमेरिकी सहायता के बिना यूक्रेन युद्ध के मैदान में ज्यादा दिन तक नहीं टिक सकता। आईएसडब्ल्यू ने कहा कि यूक्रेन को अभी सबसे ज्यादा जरूरत वायु रक्षा प्रणाली और तोपखाने की है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि बुधवार तड़के तातारस्तान क्षेत्र में यूक्रेन के ड्रोन को मार गिराया गया। मंत्रालय ने कहा कि मास्को से लगभग 350 किलोमीटर पूर्व में मोर्दोविया क्षेत्र में भी एक यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया गया। यह जगह यूक्रेन की सीमा से 700 किलोमीटर दूर है। मोर्दोविया हमले से लगभग एक घंटे पहले, रूस के नागर विमानन प्राधिकरण ने सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर देश के दो सबसे बड़े शहरों निजनी नोवगोरोद और तातारस्तान के कजान में हवाई अड्डों पर उड़ानें रोक दी थीं। कुछ अपुष्ट खबरों में कहा गया है कि यूक्रेन की एक मिसाइल ने कब्जे वाले क्रीमिया में एक हवाई क्षेत्र पर हमला किया। रूस और यूक्रेन के अधिकारियों ने हमले की पुष्टि नहीं की लेकिन स्थानीय अधिकारियों ने उस सड़क को अस्थायी रूप से बंद कर दिया जहां हवाई क्षेत्र स्थित है।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp