दो प्रांतों पर यूक्रेन के हमले को नाकाम किया गया: रूस का दावा |

दो प्रांतों पर यूक्रेन के हमले को नाकाम किया गया: रूस का दावा

दो प्रांतों पर यूक्रेन के हमले को नाकाम किया गया: रूस का दावा

:   Modified Date:  June 5, 2023 / 04:19 PM IST, Published Date : June 5, 2023/4:19 pm IST

कीव, पांच जून (एपी) रूसी अधिकारियों ने दावा किया है कि उनके बलों ने रूस के कब्जे वाले यूक्रेन के दो प्रांतों पर यूक्रेन के बड़े हमलों को नाकाम कर दिया है।

हालांकि यूक्रेन ने हमलों की पुष्टि नहीं की है जिससे यह साफ नहीं हो पाया है कि उसने जवाबी हमले की शुरुआत कर दी है या नहीं।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार तड़के एक वीडियो जारी कर कहा कि उसके बलों ने दक्षिणी यूक्रेन के दोनेत्स्क प्रांत में पांच स्थानों पर रविवार को ‘बड़े पैमाने’ पर किए गए हमले को नाकाम कर दिया। यह प्रांत उन पांच क्षेत्रों में से एक है जिसके बारे में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का दावा है कि यह रूसी भूभाग है। हालांकि इस पर मॉस्को का आंशिक रूप से नियंत्रण है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनशेनकोव ने बताया, “दुश्मन का लक्ष्य मोर्चे के सबसे संवेदनशील सेक्टर के हमारे रक्षा कवच को भेदने का था, लेकिन दुश्मन को इसमें कामयाबी नहीं मिली।”

कोनशेनकोव ने कहा कि 250 यूक्रेनी सैन्य कर्मी मारे गए हैं, यूक्रेन के 16 टैंक और तीन इन्फैन्ट्री लड़ाकू वाहन और 21 बख्तरबंद गाड़ियों को तबाह कर दिया गया है।

दक्षिणी पूर्वी यूक्रेन के जापोरिज्जिया प्रांत में मॉस्को की ओर से तैनात अधिकारी व्लादिमीर रोगोव ने रविवार को कहा कि कीव के बलों ने रूस के रक्षा कवच को तोड़ने की कोशिश की और रूस के कब्जे वाले क्षेत्र में 400 मीटर तक आगे बढ़ने के बाद उन्हें पीछे धकेल दिया गया।

उन्होंने सोमवार को कहा, “दुश्मन ने कल की तुलना में बड़ी सेना को हमले के लिए भेजा।”

रोगोव ने कहा, “ अग्रिम मोर्चे को भेदने की नई कोशिश ज्यादा बड़े पैमाने पर और संगठित तरीके से की गई है तथा लड़ाई जारी है।”

यूक्रेन के अधिकारियों ने हमलों की पुष्टि नहीं की है।

‘सेंटर ऑफ स्ट्रेटेजिक कम्युनिकेशन्स ऑफ आर्म्ड फोर्सेज़ ऑफ यूक्रेन’ ने ‘टेलीग्राम’ पर कहा कि रूसी सेना ‘अपने सूचना और मनोवैज्ञानिक अभियान को आगे बढ़ा रही है।’

उसने ‘टेलीग्राम’ पर जारी बयान में कहा, “ यूक्रेन के लोगों का मनोबल तोड़ने और समुदाय (जिसमें रूस के खुद की जनता भी शामिल है) को गुमराह करने के लिए रूस का दुष्प्रचार करने वाले लोग जवाबी हमले, उसकी दिशा और यूक्रेन की सेना को हुए नुकसान के बारे में झूठी जानकारी प्रसारित करेंगे।”

गौरतलब है कि कई महीनों से यूक्रेन के अधिकारी जवाबी हमले करने की योजना के बारे में बातचीत कर रहे हैं, जिसका मकसद रूस के कब्जे से यूक्रेन के क्षेत्रों को वापस हासिल करना है। रूस ने 24 फरवरी 2022 को यूक्रेन पर हमला कर दिया था।

एपी नोमान मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)