UNSC नॉर्थ कोरिया पर लगाएगा नए प्रतिबंध, चीन ने भी दिया समर्थन | UNSC will impose new restrictions on North Korea

UNSC नॉर्थ कोरिया पर लगाएगा नए प्रतिबंध, चीन ने भी दिया समर्थन

UNSC नॉर्थ कोरिया पर लगाएगा नए प्रतिबंध, चीन ने भी दिया समर्थन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : August 7, 2017/6:34 am IST

नार्थ कोरिया पर प्रतिबंध के बावजूद एक के बाद एक बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण करने से नाराज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पारित किया है. 

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तरी कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने के संकल्प को सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया। सभी 15 सदस्यों ने संकल्प के पक्ष में वोट दिया। आश्चर्यजनक रूप से चीन ने भी प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया, जबकि इससे पहले वह उत्तर कोरिया के खिलाफ कई प्रस्तावों को वीटो कर चुका है। प्रस्ताव का मसौदा अमेरिका ने तैयार किया था, जिसके तहत उत्तर कोरिया पर अब कोयला, लोहा, सीसा और समुद्री खाद्य पदार्थों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। उत्तर कोरिया के संयुक्त उपक्रम में निवेश को भी प्रतिबंधित कर दिया गया।

संयुक्त राष्ट्र के इस प्रस्ताव का चीन ने भी समर्थन किया है. डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की सराहना की और इसे प्योंगयांग के खिलाफ अकेला सबसे बड़ा आर्थिक प्रतिबंध पैकेज करार दिया, जिससे उत्तर कोरिया को एक अरब डॉलर का नुकसान होगा। प्रस्ताव के पक्ष में मतदान करने के लिए ट्रंप ने रूस और चीन की सराहना भी की।