अमेरिका: राष्ट्रपति बाइडन ने साउथ कैरोलाइना का प्राइमरी चुनाव जीता |

अमेरिका: राष्ट्रपति बाइडन ने साउथ कैरोलाइना का प्राइमरी चुनाव जीता

अमेरिका: राष्ट्रपति बाइडन ने साउथ कैरोलाइना का प्राइमरी चुनाव जीता

:   Modified Date:  February 4, 2024 / 09:08 AM IST, Published Date : February 4, 2024/9:08 am IST

कोलंबिया (अमेरिका), चार फरवरी (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने देश में राष्ट्रपति पद के लिए इस साल होने वाले चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया के तहत कराए गए साउथ कैरोलाइना प्राइमरी चुनाव में आसानी से जीत हासिल कर ली।

बाइडन ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के अन्य दावेदारों-मिनेसोटा से सांसद डीन फिलिप्स और लेखिका मैरिएन विलियम्सन को शनिवार को हुए प्राइमरी चुनाव में हरा दिया।

बाइडन ने जीत हासिल करने के बाद कहा, ‘‘साउथ कैरोलाइना के मतदाताओं ने 2020 में राजनीतिक विश्लेषकों को गलत साबित किया था, उन्होंने हमारे प्रचार अभियान में नई जान फूंकी थी और हमें राष्ट्रपति पद जीतने की राह पर आगे बढ़ाया था। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘अब 2024 में भी साउथ कैरोलाइना के लोगों ने अपनी पसंद बता दी है। मुझे इस बात पर कोई संदेह नहीं है कि आपने हमें राष्ट्रपति पद का चुनाव फिर से जीतने और (पूर्व राष्ट्रपति) डोनाल्ड ट्रंप को फिर से हराने की राह पर अग्रसर किया है।’’

पिछले राष्ट्रपति चुनाव में भी इस प्राइमरी चुनाव ने बाइडन को पार्टी उम्मीदवार बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने है और इससे पहले डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी अपने-अपने उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया से गुजर रही हैं।

एपी सिम्मी गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers