अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने किया नौसैन्य अभ्यास |

अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने किया नौसैन्य अभ्यास

अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने किया नौसैन्य अभ्यास

:   Modified Date:  January 17, 2024 / 11:23 AM IST, Published Date : January 17, 2024/11:23 am IST

सियोल, 17 जनवरी (एपी) उत्तर कोरिया के खिलाफ अपनी ताकत का प्रदर्शन करते हुए अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने संयुक्त नौसैन्य अभ्यास किया जिसमें एक अमेरिकी विमान वाहक ने भी भाग लिया। दक्षिण कोरिया की सेना ने बुधवार को यह जानकारी दी।

यह अभ्यास दक्षिण कोरिया के जेजू द्वीप के पास किया गया। हाल में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने कहा था कि उनका देश अब दक्षिण कोरिया के साथ सुलह का प्रयास नहीं करेगा और उन्होंने युद्ध में विभाजित देशों के बीच साझा राष्ट्र के विचार को खत्म करने के लिए उत्तर कोरिया के संविधान को फिर से लिखने का आह्वान किया। दोनों कोरियाई देशों द्वारा साझा राष्ट्रीय एकरूपता की भावना पर आधारित एकीकरण के दशकों पुराने प्रयास को खत्म करने का यह ऐतिहासिक कदम क्षेत्र में तनाव बढ़ने के बीच उठाया गया। उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया से संबंध बनाए रखने से जुड़े अहम सरकारी संगठनों को भी समाप्त कर दिया है।

दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ ने कहा कि तीन दिवसीय त्रिपक्षीय नौसैन्य अभ्यास बुधवार को पूरा हुआ जिसमें देशों के नौ युद्धपोत शामिल हुए।

‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ ने कहा कि इस अभ्यास का उद्देश्य उत्तर कोरियाई खतरों के खिलाफ देश की क्षमताओं को बढ़ाना और सामूहिक विनाश कर सकने वाले हथियारों के अवैध समुद्री परिवहन को रोकने के लिए प्रशिक्षण देना है।

इसमें यह नहीं बताया गया कि क्या यह प्रशिक्षण उत्तर कोरिया द्वारा रूस को कथित रूप से हथियार भेजे जाने के मद्देनजर किया गया।

एपी

सिम्मी शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers