चीन में कोरोना योद्धाओं का टीकाकरण जल्द शुरू होगा | Vaccination of corona warriors in China to start soon

चीन में कोरोना योद्धाओं का टीकाकरण जल्द शुरू होगा

चीन में कोरोना योद्धाओं का टीकाकरण जल्द शुरू होगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : December 19, 2020/10:21 am IST

(केजेएम वर्मा)

बीजिंग, 19 दिसंबर (भाषा) चीन सर्दियों से शुरू करके वसंत के मौसम तक प्राथमिकता के आधार पर कोविड-19 का टीकाकरण शुरू करेगा जिनमें चिकित्सा उपचार एवं रोग नियंत्रण क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को पहले टीका लगाया जाएगा और उसके बाद सामूहिक टीकाकरण आरंभ किया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शनिवार को यह जानकारी दी।

एनएचसी के रोग नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी कुई गांग ने संवाददाताओं को बताया कि टीकाकरण कार्यक्रम में वे लोग भी शामिल होंगे जो उन काउंटी तथा क्षेत्रों में काम या पढ़ाई के लिहाज से जाने की योजना बना रहे हैं जहां पर वायरस के संक्रमण का जोखिम अधिक है।

उन्होंने कहा कि इससे कोविड-19 के मामलों पर नियंत्रण करने तथा उन्हें रोकने का दबाव कम होगा और घरेलू स्तर पर महामारी फैलने का जोखिम भी कम होगा।

कुई के मुताबिक, दो चरणों में होने वाले टीकाकरण कार्यक्रम के तहत सार्वजनिक परिवहन, गोश्त बाजार, चिकित्सा उपचार, रोग नियंत्रण, विमानन क्षेत्र आदि में काम करने वालों को पहले टीका लगाया जाएगा।

हालांकि सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रम कब से प्रारंभ होगा, इस बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है।

चीन में निर्मित टीकों का ब्राजील समेत एक दर्जन से अधिक देशों में परीक्षण चल रहा है। संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन ने चीन की सरकारी कंपनी सिनोफार्म के टीके को मंजूरी दे दी है।

चीन के अधिकारियों ने कहा है कि वायरस को फैलने से मोटे तौर पर रोक लिया गया है। और शनिवार को संक्रमण के महज तीन नए मामले सामने आए हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि आपात इस्तेमाल प्रावधान के तहत दस लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है और परीक्षण के दौरान कोई विशेष प्रतिकूल प्रभाव देखने को नहीं मिले हैं।

चीन में कोरोना वायरस से बचाव के लिए पांच तरह के टीकों पर ध्यान दिया जा रहा है।

भाषा मानसी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers