वेटिकन ने दान में मिले 1.7 करोड़ डालर के निवेश पर उठाया सवाल |

वेटिकन ने दान में मिले 1.7 करोड़ डालर के निवेश पर उठाया सवाल

वेटिकन ने दान में मिले 1.7 करोड़ डालर के निवेश पर उठाया सवाल

:   Modified Date:  May 31, 2023 / 03:26 PM IST, Published Date : May 31, 2023/3:26 pm IST

वेटिकन सिटी, 31 मई (एपी) वेटिकन ने अमेरिकी मिशनरी दान प्राप्तकर्ता कार्यालय के पूर्व निदेशक द्वारा धर्मार्थ और दान के लिए मिली राशि में से कम से कम 1.7 करोड़ डॉलर की राशि गैर लाभकारी और निजी इक्विटी कोष में निवेश करने पर सफाई मांगी है।

एसोसिएटेड प्रेस को प्राप्त जानकारी के मुताबिक उक्त कोष की स्थापना पूर्व निदेशक ने की थी और मौजूदा समय में वही उसका प्रबंधन कर रहे हैं।

नवीनतम वित्तीय बयान के मुताबिक, अमेरिका स्थित पोप मिशन सोसाइटीज़ (टीपीएमएस-यूएस) के नए प्रबंधन ने यह राशि विकासशील दुनिया में कैथोलिक चर्च द्वारा इस्तेमाल किए जाने के लिए एकत्रित की थी और उसके द्वारा निजी इक्विटी फंड में निवेश की गई राशि का घाटा हुआ है एवं निवेश की वापसी की कोई समय सीमा या गारंटी नहीं है। यह राशि करीब 1.02 करोड़ डॉलर है।

बयान के मुताबिक, मिशन की राशि न्यूयॉर्क स्थित गैर लाभकारी संगठन मिसियो कॉरपोरेशन और एंड्रयू स्माल द्वारा गठित एक निजी इक्विटी कोष एमआईएसआईएफ एलएलसी में निवेश की गई जिसकी स्थापना उन्होंने मिशनरी दान प्राप्तकर्ता कार्यालय के निदेशक पद पर अपने कार्यकाल के दौरान की थी।

मिसियो कॉरपोरेशन और एमआईएसआईएफ एलएलसी … दोनों का ही उद्देश्य अफ्रीका में चर्च द्वारा संचालित कृषि संबंधी गतिविधियों के लिए काम ब्याज पर ऋण मुहैया कराना और इसमें निवेश करने के वास्ते पूंजी जुटाना है।

ज्यादातर धनराशि 2021 में, एंड्रयू स्माल का टीपीएमएस-यूएस में दस साल का कार्यकाल समाप्त होने से ठीक पहले, स्थानांतरित की गई।

ब्रिटिश मूल के स्माल एमआईएसआईएफ का प्रबंधन करने वाली मिसियो कॉरपोरेशन के सीईओ हैं तथा वेटिकन के बाल सुरक्षा परामर्श बोर्ड में अस्थायी तौर पर सेवाएं दे रहे हैं।

स्माल ने एपी को ईमेल के जरिये दिए जवाब में धन स्थानांतरण का बचाव करते हुए कहा कि यह अनुमति मिलने के बाद तथा चर्च और टीपीएमएस-यूएस के हित में किया गया।

एपी धीरज मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers