Wikipedia banned in Pakistan

पाकिस्तान में Wikipedia पर लगाया गया बैन, इस वजह से लिया गया फैसला, यहां जानें पूरा मामला

Wikipedia banned in Pakistan : पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी (PTA) ने बड़ा कदम उठाते हुए पॉपुलर फ्री इनसाइक्लोपीडिया Wikipedia को बैन कर

Edited By :   Modified Date:  February 4, 2023 / 07:53 PM IST, Published Date : February 4, 2023/7:53 pm IST

नई दिल्ली : Wikipedia banned in Pakistan : पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी (PTA) ने बड़ा कदम उठाते हुए पॉपुलर फ्री इनसाइक्लोपीडिया Wikipedia को बैन कर दिया गया है। PTA ने 1 फरवरी को प्रेस रिलीज जारी करके Wikipedia से कुछ विवादित कंटेंट्स को रिमूव करने के लिए कहा था। Wikipedia ने इस कंटेंट को रिमूव नहीं किया, जिसके बाद पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने यह कदम उठाया है। PTA स्पोकपर्सन ने बताया कि विकिपीडिया को 48 घंटे का वक्त दिया गया था, लेकिन वेबसाइट ने आदेशों का पालन नहीं किया है।

यह भी पढ़ें : 250 रुपये प्रति लीटर तक पहुंचा पेट्रोल, पंप मालिकों ने कहा- ‘देश में ईधन खत्म होने की कगार पर’

PTA ने इसलिए लगाया बैन

Wikipedia banned in Pakistan : विकिपीडिया एक फ्री, क्राउडसोर्स ऑनलाइन इनसाइक्लोपीडिया है। आपको इस प्लेटफॉर्म पर तमाम जानकारियां मिल जाएंगी। PTA ने बुधवार को पाकिस्तान में Wikipedia की सर्विस डिग्रेड कर दी थी। पाकिस्तानी अथॉरिटी का कहना है कि वेबसाइट ने उनकी रिक्वेस्ट का जवाब नहीं दिया, ना ही अपने प्लेटफॉर्म से कंटेंट को रिमूव किया है। अथॉरिटी ने कहा है ये बैन शुरुआत में नियमों का पालन नहीं करने की वजह से लगाया है।

अगर विकिपीडिया अपने प्लेटफॉर्म से ईशनिंदा से जुड़े कंटेंट को रिमूव कर लेता है, तो अथॉरिटी बैन के फैसले पर रिव्यू करेगी। पाकिस्तान में यूजर विकिपीडियो को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं। इस मामले में Wikimedia फाउंडेशन ने कहा था कि विकिपीडिया पर क्या कंटेंट मौजूद है और कंटेंट कैसे मेंटेन होता है, वो इस पर काम नहीं करते हैं।

यह भी पढ़ें : खुशखबरी ! सस्ते हो सकते है तेल के दाम , ये रही बड़ी वजह… 

Wikipedia की तरफ से आया ये बयान

Wikipedia banned in Pakistan : Wikimedia फाउंडेशन ने ट्वीट कर इस मामले पर जानकारी दी है। फाउंडेशन ने लिखा, ‘पाकिस्तान में विकिपीडिया को बैन कर दिया गया है। हमें 1 फरवरी को PTA की ओर से नोटिफिकेशन मिला था, जिसमें 48 घंटे में कंटेंट रिमूव करने के लिए कहा गया था।’ ‘3 फरवरी को हमने पाया कि वेबसाइट को बैन कर दिया गया है। हम मानते हैं कि ज्ञान पर सभी इंसानों का अधिकार है। पाकिस्तान में विकिपीडिया के बैन होने का मतलब है कि दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी पॉपुलेशन को फ्री इनसाइक्लोपीडियो से रोकना। हमें उम्मीद है कि पाकिस्तान की सरकार हमारे साथ आएगी और पाकिस्तान में विकिपीडिया को रिस्टोर करेगी।’

यह भी पढ़ें : मुफ्त की साड़ी-धोती पाने के लिए बेकाबू हुई भीड़, मची भगदड़, 4 महिलाओं की दर्दनाक मौत

पाकिस्तान पहले भी कई प्लेटफॉर्म्स को कर चुका है बैन

ये कोई पहला मौका नहीं जब प्लेटफॉर्म पर किसी वेबसाइट को ब्लॉक किया गया है। इससे पहले पाकिस्तान ने पॉपुलर शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म TikTok को दो बार बैन किया है। इस प्लेटफॉर्म को भी पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने कंटेंट की वजह से ही बैन किया था। टिकटॉक से पहले पाकिस्तान में YouTube को भी बैन किया गया था. साल 2016 में पाकिस्तान ने YouTube से बैन हटाया है।

यह भी पढ़ें : Agniveer Recruitment: भारतीय सेना ने बदली अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया, उम्मीदवारों को पहले करना होगा ये काम 

ये है विकिपीडिया का मायने

Wikipedia banned in Pakistan : Wikipedia एक मल्टीलैंग्वेज ऑनलाइन और फ्री इनसाइक्लोपीडिया है। इसकी शुरुआत 2001 में हुई थी. ये एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म है। इस पर यूजर्स किसी कंटेंट को एडिट भी कर सकते हैं। ये दुनियाभर में इस्तेमाल होने वाला बड़ा इंफॉर्मेशन सोर्स है। हालांकि, विकिपीडिया पर पहले भी कई बार सवाल उठ चुके हैं। क्योंकि इस प्लेटफॉर्म पर कंटेंट को यूजर्स एडिट कर सकते हैं।ये दुनिया का 10 सबसे ज्यादा विजिट वाली वेबसाइट्स में से एक है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers