Petrol reaches Rs 250 per liter in Pakistan

250 रुपये प्रति लीटर तक पहुंचा पेट्रोल, पंप मालिकों ने कहा- ‘देश में ईधन खत्म होने की कगार पर’

Petrol reaches Rs 250 per liter in Pakistan : अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऐतिहासिक गिरावट के साथ 276.58 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया है।

Edited By :   Modified Date:  February 4, 2023 / 07:26 PM IST, Published Date : February 4, 2023/7:26 pm IST

Petrol reaches Rs 250 per liter in Pakistan : करांची। इस समय पाकिस्तान आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। महंगाई सातवें आसमान पर पहुंच गई है। खाने की वस्तुएं तो मानो की सोने के भाव मिल रही है। पाक में गांड़ियों पर भी काफी असर पड़ा है। पेट्रोल डीजल के दाम लगभग 300 रूपए तक पहुंच गए है। ऐसे में आम जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अगर देखा जाए तो पाकिस्तान में पेट्रोल डीजल खत्म होने की कगार पर है। ऐसे में वाहनों के आवागमन पर विराम लग सकता है।

read more : मुफ्त की साड़ी-धोती पाने के लिए बेकाबू हुई भीड़, मची भगदड़, 4 महिलाओं की दर्दनाक मौत

सूत्रों के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की मांग पूरी करने के उद्देश्य से सरकार ने डॉलर पर लगी सीमा हटा दी। इससे पाकिस्तानी रुपया अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऐतिहासिक गिरावट के साथ 276.58 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया है। आईएमएफ ने राहत पैकेज बहाल करने के लिए कई शर्तें लागू की हैं, जिनमें स्थानीय मुद्रा के लिए बाजार-निर्धारित विनिमय दर और ईंधन सब्सिडी को सरल करना आदि शामिल हैं। सरकार दोनों शर्तें पहले ही मान चुकी है।

read more : पत्नी का खाता खुलवाने पर हर महीने मिलेंगे 44000 रुपये, आज ही उठाये इस योजना का लाभ

तेल कंपनी सलाहकार परिषद ने तेल और गैस नियामक प्राधिकरण व ऊर्जा मंत्रालय को भेजे एक पत्र में कहा कि रुपये की विनिमय दर में गिरावट के कारण उद्योग को अरबों रुपये का घाटा हुआ है क्योंकि उनके साख पत्र के लिए नई दर तय होने की संभावना है. सरकार ने विदेशी पूंजी भंडार घटने के कारण साख पत्र पर भी प्रतिबंध लगा दिए हैं। विदेशी पूंजी भंडार 27 जनवरी के आंकड़ों के अनुसार 308.62 करोड़ डॉलर रह गया था, जो सिर्फ 18 दिन के आयात के लिए पर्याप्त है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers