चीनी पोत से संबंधित मुद्दे का मित्रता के दृष्टिकोण से समाधान की कोशिश करेंगे: गुणवर्धने |

चीनी पोत से संबंधित मुद्दे का मित्रता के दृष्टिकोण से समाधान की कोशिश करेंगे: गुणवर्धने

चीनी पोत से संबंधित मुद्दे का मित्रता के दृष्टिकोण से समाधान की कोशिश करेंगे: गुणवर्धने

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : August 2, 2022/9:21 pm IST

कोलंबो, दो अगस्त (भाषा) श्रीलंका के प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने ने मंगलवार को कहा कि उनका देश सामरिक तौर पर अहम बंदरगाह पर चीन के एक अनुसंधान पोत के आने के मुद्दे का समाधान ‘मित्रता के दृष्टिकोण’ से करने की कोशिश में है। वहीं भारत ने कहा है कि वह उसकी सुरक्षा और आर्थिक हितों पर असर डालने वाले किसी भी घटनाक्रम पर करीब से निगाह रखता है।

चीनी पोत ‘युआन वांग 5’ ईंधन ‘भरवाने’ के लिए 11-17 अगस्त तक श्रीलंका के हंबनटोटा बंदरगाह पर आने की उम्मीद है और यह अगस्त और सितंबर के दौरान हिंद महासागर के उत्तर पश्चिमी हिस्से में उपग्रह नियंत्रण और अनुसंधान ट्रैकिंग करेगा।

इस बंदरगाह को सामरिक दृष्टि से अहम माना जाता है और यह राजपक्षे परिवार के गृहनगर में स्थित है तथा इसे मुख्यत: चीन के कर्ज़ से विकसित किया गया है।

नवनियुक्त प्रधानमंत्री गुणवर्धने ने पत्रकारों से कहा, “ दोनों देश हमारे करीबी मित्र हैं। हम मित्रता के दृष्टिकोण से मुद्दे का समाधान करने की कोशिश करेंगे।”

विदेश मंत्री अली साबरी ने कैबिनेट में कहा कि चीन के पोत ने सिर्फ ईंधन भरने के वास्ते बंदरगाह पर आने के लिए कहा है।

भारत ने पोत के देश के बंदरगाह में आने को लेकर अपनी चिंताओं से श्रीलंका की सरकार को आधिकारिक रूप से अवगत कराया है। इसके बाद श्रीलंका की सरकार की यह प्रतिक्रिया आई है।

भाषा नोमान नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)