Enthusiasm Among Women in Pole Dancing

मुस्लिम लड़कियों का नया अवतार देख भड़के कट्टरपंथी, स​रकार के खिलाफ निकाल रहे विरोध मार्च

Enthusiasm Among Women in Pole Dancing: एंटी हिजाब को लेकर महिलाएं विरोध मार्च निकाल रहीं हैं, वहीं पोलडांसिग को लेकर महिलाओं में उत्साह दिखा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : October 11, 2022/4:23 pm IST

सऊदी अरब। Enthusiasm Among Women in Pole Dancing: दुनिया की नजरों में अच्छी छवि बनाने के लिए सऊदी अरब सरकार ने हाल के वर्षों में महिलाओं की आजादी को लेकर कई तरह के प्रतिबंध हटाए हैं। एक तरफ ईरान में जहां एंटी हिजाब को लेकर महिलाएं विरोध मार्च निकाल रहीं हैं, वहीं सऊदी अरब में कुछ सालों पहले शुरू किए गए पोल डांसिग को लेकर महिलाओं के बीच उत्साह देखा जा रहा है।

Gold price today: आज फिर धड़ाम हुईं सोने-चांदी की कीमतें, धनतेरस से पहले ही खरीदारों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

Enthusiasm Among Women in Pole Dancing: दरअसल, ईरान में हिजाब विरोधी प्रदर्शन चरम पर है। महसा अमिनी की मौत के बाद से ईरान की महिलाएं खुद की आजादी की मांग करते हुए हिजाब की अनिवार्यता समाप्त करने की मांग कर रही हैं। इस्लामिक देश सऊदी अरब में भी कई वर्षों तक सऊदी की महिलाएं क्या पहन सकती हैं और वे कौन और कहां काम कर सकती हैं, उनके खेल और मनोरंजन पर भी कई तरह के प्रतिबंध लगे हुए थे।  हालांकि, हाल के वर्षों में सऊदी अरब ने दुनिया की नजरों में उदार छवि बनाने के लिए महिलाओं की आजादी को लेकर कई तरह के प्रतिबंध हटाए हैं।

क्या है पोल डांस

Enthusiasm Among Women in Pole Dancing: पोल डांस को व्यायाम का एक रूप माना जाता है। यह देखने में जितना आसान लगता है इसे करना उतना ही ज्यादा मुश्किल माना जाता है। इसमें पोल और बॉडी के बीच ग्रिप बनाकर रखना कठिन होता है। इसमें पोल के साथ हाथ का ग्रिप बनाकर पैरों को हवा में बैलेंस बनाते हुए गोलाई में घुमाया जाता है। सऊदी अरब की राजधानी रियाद में पोल डांस करने वाली एक छात्रा ने कहा कि जब तक मेरे काम से किसी की भावनाएं आहत न हो, उसे करने में मुझे बिल्कुल भी शर्म नहीं है।

कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, दिवाली पर 10 दिन छुट्टी का ऐलान, घर पर बिंदास मनाएंगे परिवार के साथ दिवाली

छात्रा का बयान- पोल डांस करने में कोई शर्म नहीं

Enthusiasm Among Women in Pole Dancing: छात्रा ने कहा कि हो सकता है कि हर कोई इसे करने में सहज न हो। यह मेरा व्यक्तिगत फैसला है और वह इस डांस को करने में किसी तरह का शर्म महसूस नहीं करती हैं। पोल डांस के पक्ष में लोगों का तर्क है कि सऊदी अरब में शराब पर प्रतिबंध है, और कोई स्ट्रिप क्लब नहीं है, इसलिए इस तरह के डांस या गतिविधियों का स्वागत करना चाहिए। छात्रा ने नाम ना बताने की शर्त पर कहा कि उसने पोल डांसिंग फिलहाल रोक दी है। इसकी वजह है कि इसमें बहुत ज्यादा मेहनत पड़ती है ये स्क्रीन पर देखने में जितना आसान लगता है, उतना असल में है नहीं। इसमें मसल्स की मजबूती और ताकत चाहिए जोकि मुझमें नहीं है। रियाद में एक जिम की मैनेजर युसूफ ने कहा कि पोल डांसिंग की वजह से उनके कई क्लाइंट्स के ट्रांसफॉर्मेशन में मदद मिली है।

Priyanka Chopra: डीप नेक वाली रेड गाउन पहन प्रियंका चोपड़ा ने दिखाया स्टनिंग अवतार 

नाडा के पोल डांस पर हुआ था कड़ा विरोध

Enthusiasm Among Women in Pole Dancing: जब योग प्रशिक्षक नाडा ने पोल डांस करना शुरू किया था, तो सऊदी अरब के लोगों द्वारा कड़ा विरोध किया गया था। नाडा के परिवार और दोस्तों ने भी एक्सरसाइज के इस फॉर्म को नैतिक रूप से गलत बताया था। नाडा का मानना है कि उसने अपनी लड़ाई में कुछ जीत हासिल कर ली है। जो दोस्त और परिवार पहले इसे गलत बता रहे थे, वो आज कह रहे हैं कि हम भी इसे करना चाहते हैं। हालांकि, नाडा अपनी पूरी पहचान नहीं बताना चाहतीं। उनके मन से रूढ़िवादी समाज का डर पूरी तरह से निकला नहीं है। इससे जाहिर होता है कि पोल डांस को पहचान दिलाने के लिए सऊदी अरब के बाकी पोल डांसरों को अभी भी इस क्षेत्र में बहुत काम करना होगा।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक