Hundreds of children orphaned in Russia-Ukraine war

Year Ender 2022 : रुस-यूक्रेन युद्ध में अनाथ हुए सैकड़ों बच्चे, मौत का आंकड़ा देख चौंक जाएंगे आप

Russia-Ukraine war : यूक्रेन में जारी युद्ध ने पूरे देश को खंडहर में तब्दील कर दिया है। आलम ये है कि, सैकड़ों की संख्या में बच्चे अनाथ हो

Edited By :   Modified Date:  December 31, 2022 / 12:01 PM IST, Published Date : December 31, 2022/12:01 pm IST

नई दिल्ली : Russia-Ukraine war : आज हम सभी साल 2022 को अलविदा कह देंगे। साल समाप्त होने को है, दिन और तारीख बदल जाएगी, लेकिन कुछ नहीं बदलेगा तो वो होंगे हादसे और घटनाएं जो हमारे बीच घटे। साल 2022 के दौरान विश्व में कुछ ऐसी घटनाएं हुईं, जिन्हें सालों-साल नहीं भूला जा सकेगा। ऐसे में अगर हम, इस साल घटित हुई कुछ विध्वंसकारी घटनाओं का जिक्र करें तो उनमें रूस-यूक्रेन के बीच जारी सैन्य संघर्ष की बात न करना बेमानी होगी।

यह भी पढ़ें : Unbelievable : पेले के निधन के बाद ब्राजील में ये क्या हो रहा है…. 

खंडहर में तब्दील हुआ यूक्रेन

Russia-Ukraine war : यूक्रेन में जारी युद्ध ने पूरे देश को खंडहर में तब्दील कर दिया है। आलम ये है कि, सैकड़ों की संख्या में बच्चे अनाथ हो चुके, हजारों सुहागनों ने अपने सुहाग खो दिए। लाखों माताओं की गोद सूनी हो गई, तो वहीं न जाने कितने सैनिकों ने कर्तव्य की राह पर अपने प्राणों की आहुती दे दी। पूरे विश्व को रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के समाप्त होने का इंतजार है, लेकिन यह संघर्ष किस मोड़ पर विराम लेगा इसका आंकलन करना अभी असंभव के बराबर ही है।

यह भी पढ़ें : जिला विपणन अधिकारी निलंबित, मिलर्स को करोड़ों रुपए का फायदा पहुंचाने का है मामला 

राष्ट्रपति पुतिन ने की ‘सैन्य कार्रवाई’ की घोषणा

Russia-Ukraine war : राष्ट्रपति पुतिन ने 24 फरवरी ( गुरुवार) तड़के पूर्वी यूक्रेन के डोनबास इलाके में ‘सैन्य कार्रवाई’ की घोषणा की। कीव में लाखों लोगों ने विस्फोटों और गोलियों की आवाज सुनीं। चारों तरफ अफरा-तफरी मच गई। लोग अपने घरों को छोड़कर भागने लगे। कीव पर नियंत्रण पाने की मंशा लेकर और यूक्रेन की सरकार को उखाड़ फेंकने के इरादे से रूसी सेना यूक्रेन की ओर आगे बढ़ी। हालांकि, यूक्रेन के सैनिकों ने भी रूसी सेना का जमकर मुकाबला किया।

यह भी पढ़ें : सोशल मीडिया स्टार पिज्जा ऑर्डर करते ही पहुंच गया जेल, पुलिस ने भइआ को भी किया गिरफ्तार, चौकाने वाली है वजह

रूसी सेना ने खेरसॉन पर किया कब्जा

Russia-Ukraine war : इस महीने रूसी सेना ने जबरदस्त बमबारी करते हुए खेरसॉन को कब्जे में कर लिया। इसी के साथ खेरसॉन, रूसी सेना द्वारा कब्जा किया जाने वाला पहला क्षेत्र बन गया। इस क्षेत्र में मर्चेंट शिप, टैंकर, कंटेनर शिप, आइसब्रेकर, आर्किट सप्लाई शिप बनाई जाती हैं। साल 2014 में क्रीमिया पर कब्जे के बाद से ही इसकी भौगोलिक स्थिति रूस के लिए रणनीतिक रूप से काफी अहम है। यही कारण है कि रूस ने खेरसॉन पर अपना कब्जा जमाया।

यह भी पढ़ें : रणवीर सिंह ने कराया न्यूड फोटोशूट, तो सपोर्ट में असीम रियाज ने उतार दिए कपड़े…. 

रूसी सेना ने कसी कमर

Russia-Ukraine war : अप्रैल में रूसी सेना ने डोनेट्स्क और लुहांस्क पर नियंत्रण करने के लिए कमर कस ली। इन दोनों क्षेत्रों को लेकर साल 2014 से ही दोनों देशों के बीच संघर्ष जारी है। बता दें कि रूस का मानना है कि इन प्रांतों में अधिकांश लोग जातीयता से रूसी हैं और रूस के साथ रहना चाहते हैं। इसी महीने रूस ने यूक्रेन के बुनियादी ढांचे पर एक मिसाइल हमला किया, जिससे 50 नागरिकों की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें : जहरीली शराब कांड का मास्टरमाइंड रामबाबू गिरफ्तार, पूछताछ में हो सकते है और भी कई खुलासे 

रूस के 2,377 टैंक नष्ट : यूक्रेन

Russia-Ukraine war : यूक्रेनियन आर्म्ड फोर्सेज के अनुसार, युद्ध में मारे गए 60110 रूसी सैनिकों में से 500 की पिछले 24 घंटों में मौत हुई है। इनमें से ज्यादातर क्रामाटोरस्क और बखमुट के क्षेत्रों में मारे गए हैं। यूक्रेनी सेना का दावा है कि अभी तक रूस के 2,377 टैंक नष्ट हुए हैं। उन्होंने बताया कि युद्ध के दौरान रूस के कई लड़ाकू विमानों, सैकड़ों हेलीकॉप्टर, मिसाइल सिस्टम, हजार की संख्या में आर्मर्ड व्हीकल को भी बर्बाद कर दिया गया है। यूक्रेनी सेना ने कहा कि रूसी सैनिकों को उनकी जमीन से लगातार पीछे ढकेला जा रहा है और जल्द ही उनके कब्जे के पूरे इलाके को खाली करवा लिया जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers